मप्र चुनाव 2023: 15 सितंबर तक जारी हो सकती है BJP की दूसरी और कांग्रेस की पहली लिस्ट, प्रत्याशियों के नामों पर मंथन तेज

मप्र चुनाव 2023: 15 सितंबर तक जारी हो सकती है BJP की दूसरी और कांग्रेस की पहली लिस्ट, प्रत्याशियों के नामों पर मंथन तेज

संभावना है कि एक दो दिन में बीजेपी करीब 60 से ज्यादा सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकती है। इसमें कई चौंकाने वाले भी नाम शामिल हो सकते है, वही कईयों का टिकट भी काटा जा सकता है।

MP Election 2023/MP BJP-Congress: जैसे जैसे मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव का समय नजदीक आ रहा है वैसे वैसे बीजेपी कांग्रेस ने प्रत्याशियों के नामों पर मंथन तेज कर दिया है। दोनों ही पार्टियों का फोकस जिताऊ और युवा चेहरों पर बना हुआ है। बीजेपी ने जहां अपनी पहली लिस्ट में 39 हारी हुई सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। वही दूसरी लिस्ट के भी 15 सितंबर तक जारी करने की तैयारी है।वही कांग्रेस में भी अपनी पहली लिस्ट के लिए करीब 60 उम्मीदवारों के नामों को फाइनल कर लिया है, जिसका ऐलान 18 सितंबर से पहले किया जा सकता है।

दिल्ली में बीजेपी की बड़ी बैठक, प्रत्याशियों के नामों पर मंथन :
सोमवार को दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी एक बड़ी बैठक हुई, जिसमें मप्र चुनावों की जीत की रणनीति, टिकटों की बढ़ती मांग और घोषित प्रत्याशियों के नामों पर हो रहे विरोध समेत कई मुद्दों को लेकर चर्चा की गई। इस बैठक शामिल होने सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा भी पहुंचे।खबर है कि इस बैठक में पार्टी प्रत्याशियों की दूसरी सूची को लेकर विचार मंथन हुआ। वही पहली लिस्ट में घोषित किए गए कई नामों के विरोध पर भी चर्चा हुई।

सुत्रों की मानें तो 2018 में कई सीटों पर करारी हार मिलने के बाद अब बीजेपी का पूरा फोकस 100 से ज्यादा कमजोर और ज्यादा अंतर से हारी सीटों पर बना हुआ है।वही कांग्रेस के कब्जे वाली सीटों पर भी बीजेपी की नजर है। संभावना है कि एक दो दिन में करीब 60 से ज्यादा सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकती है। इसमें कई चौंकाने वाले भी नाम शामिल हो सकते है, वही कईयों का टिकट भी काटा जा सकता है। इस बैठक में प्रत्याशियों के नाम की सूची तैयार करने के बाद केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में अंतिम चर्चा होगी,जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी मौजूद रहेंगे।

कांग्रेस में भी प्रत्याशियों के नामों पर मंथन और बैठकों का दौर तेज हो गया है। कांग्रेस भी 15 सितंबर तक प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है। हाल ही में भोपाल में हुई कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठकों में करीब 100 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम फाइनल किए गए , जिन पर ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की मुहर लगने के बाद लिस्ट को जारी कर दिया जाएगा।खबर है कि आचार संहिता और चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले बीजेपी द्वारा जारी पहली लिस्ट और शिवराज मंत्रिमंडल के विस्तार के बाद अब कांग्रेस का पूरा फोकस जिताऊ उम्मीदवार, जातिगत और क्षेत्रीय समीकरणों पर बना हुआ है, इसके लिए अलग अलग स्तर पर सर्वे भी करवाया गया है। वही इसमें कई विधायकों की रिपोर्ट खराब आने के चलते उनके टिकट काटे जा सकते है, वही युवा चेहरों पर दांव लगाया जा सकता है।

इस बार का चुनाव बीजेपी कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा का विषय :
बता दे कि साल अंत तक मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने है, जिस पर दोनों की पार्टियों की साख दांव पर लगी है। बीजेपी के लिए 2018 में मिली हार के बाद जनता को साधकर कुर्सी बचाना बड़ी चुनौती है, वही ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में जाने के बाद 2023 में फिर सत्ता में वापसी करना कांग्रेस और कमलनाथ के लिए बड़ी चुनौती है। वही बसपा, सपा और आप समेत कई पार्टियों के मैदान में उतरने से भी कई सीटों पर प्रभाव पड़ेगा, वोट बिखर सकते है, ऐसे में बीजेपी कांग्रेस को प्लान बी और सी को भी तैयार करके रखना पड़ेगा, ताकी 2018 की तरह कोई भी चूक ना हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *