Hair Care Tips: चाहिए मजबूत और घने बाल तो शैंपू करने से पहले जरूर करें ये काम

Hair Care Tips: चाहिए मजबूत और घने बाल तो शैंपू करने से पहले जरूर करें ये काम

Hair Care Tips: शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जो नहीं चाहता होगा कि उसके बाल लंबे और घने हों लेकिन कई बार देखा जाता है कि बढ़ते प्रदूषण और खराब खानपान की वजह से बाल काफी कमजोर हो जाते हैं। बालों को मजबूत और शाइनी बनाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले कई तरह के शैंपू और सीरम का इस्तेमाल करते हैं। ये बालों में चमक तो ला देते हैं, लेकिन इसका असर कुछ दिन रहता है। अगर आप हमेशा बिना किसी केमिकल के इस्तेमाल के मजबूत बाल पाना चाहते हैं तो ये लेख आपके लिए है।

दरअसल, लोगों को इस बात का अंदाजा नहीं है कि बाल धोने के समय की गई लापरवाही की वजह से बाल काफी ज्यादा झड़ते हैं। ऐसे में आज के लेख में हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे, जिनका ध्यान आपको शैंपू करने से पहले और बाद में करना है। इन बातों का ध्यान रखकर आप अपने बालों को मजबूत बना सकते हैं। 

पहले करें कंघी:

अगर आप शैंपू करने का सोच रही हैं तो सबसे पहले बालों को सुलझा लें। अगर आपके बाल सुलझे रहेंगे तो शैंपू के बाद ये ज्यादा उलझेंगे नहीं। 

बालों में लगाएं तेल:

शैंपू से पहले अपने बालों में तेल जरूर लगाएं। इससे बालों की नमी भी बरकरार रहती है और बालों की मजबूती बनी रहती है। 

हेयर टाइप के हिसाब से लें शैंपू:

शैंपू खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि ये आपके हेयर टाइप के हिसाब से हो। अगर ऐसा नहीं होगा तो परेशानी कम होने की बजाय बढ़ सकती है 

मात्रा का रखें ध्यान:

बाल सही से धोने का ये मतलब कतई नहीं होता है कि आप ज्यादा सारा शैंपू लेकर उसे बालों में लगा लें। इस बात का ध्यान रखें कि, बालों पर जरूरत से ज्यादा शैम्पू का उपयोग करना नुकसानदायक हो सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *