रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति के साथ ईको-पार्क का हुआ भव्य लोकार्पण, विधानसभा अध्यक्ष  गिरीश गौतम, जनसंपर्क मंत्री  राजेन्द्र शुक्ल रहे मौजूद

  • रीवा के लिए अनुपम सौगात है ईको-पार्क: विधानसभा अध्यक्ष  गिरीश गौतम
  • पर्यटन की गतिविधियों को नई गति प्रदान करेगा ईको-पार्क: जनसंपर्क मंत्री  राजेन्द्र शुक्ल
  • रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति के साथ ईको-पार्क का हुआ भव्य लोकार्पण

रीवा को पर्यटन के क्षेत्र में एक नयी सौगात मिली है। सैर-सपाटे की गतिविधियों के साथ ईको-पार्क में आधुनिक एडवेंचर की गतिविधियां सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करेंगी।

रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों के साथ ईको-पार्क का लोकार्पण संपन्न हुआ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष  गिरीश गौतम ने कहा कि रीवा के लिए आज का दिन एतिहासिक दिन है जब ईको-पार्क जैसी अनुपम सौगात मिल रही है। उन्होंने कहा कि रीवा अब बदल गया है। हरित, उद्योग के साथ-साथ पर्यटन के क्षेत्र में रीवा समृद्धशाली हो रहा है। पहले के रीवा और आज के रीवा में बड़ा परिवर्तन है।रीवा को उंचाईयों तक पहुंचाने में मंत्री शुक्ल का बिना किसी भेदभाव व बिना भय का प्रयास है। वह रीवा के शिल्पकार हैं। गौतम ने कहा कि रीवा में पर्यटन गतिविधियों के ब्राांडिंग की जरूरत है जिससे पर्यटक अधिक से अधिक संख्या में रीवा के विभिन्न पर्यटन स्थलों को देखने आयेगे। उन्होंने कहा कि ईको-पार्क शहर के लोगों को सुकून के पल बिताने का एक स्थान होगा। 

ईको-पार्क की परिकल्पना एवं विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले प्रदेश के पीएचई एवं जनसंपर्क मंत्री  राजेन्द्र शुक्ल ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि पर्यटन की गतिविधियों को ईको-पार्क से नई गति मिलेगी। यहां रोजगार के अवसरों का भी सृजन होगा। उन्होंने कहा कि विन्ध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री  महेन्द्र कुमार मानव के मन में  कभी बीहर नदी के बीच में बने टापू को विकसित करने की परिकल्पना आयी थी। यह बात शहर के वरिष्ठ समाजसेवी पंडित रामसागर शास्त्री ने मुझे बताया थाI जब मैं पहली बार विधायक बना था तब से ही मेरे मन में यह परिकल्पना थी कि बीहर नदी के तट व इसके बीच के टापूओं को पर्यटन के लिए विकसित किया जायं। आज यह काम पूर्ण होकर मूर्तरूप में सबके सामने है।

ईको-पार्क का निर्माण निजी पूंजी निवेश से किया गया है जिसमें नगर निगम एवं वन विभाग का सहयोग रहा है। शुक्ल ने कहा कि नैसर्गिक व प्राकृतिक सौन्दर्य को विकसित कर बनाये गये ईको-पार्क में रीवा शहर के लोगों की बड़ी संख्या में उपस्थिति यह दर्शाती है कि जनता को इसका बड़ी बेसब्राी से इंतजार था। अभी ईको-पार्क के एक भाग का लोकार्पण हुआ हैI

आने वाले समय में दूसरे भाग में वेलनेश सेंटर सहित अन्य गतिविधियां बनायी जायेगी। शुक्ल ने रीवा के विकास का अपना संकल्प दोहराया तथा कहा कि रीवा में विकास के पंख लगेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *