G-20 शिखर सम्मेलन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन जिस होटल में रुकेंगे उसका किराया जानकर आप चौक जायेगे

G-20 शिखर सम्मेलन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन जिस होटल में रुकेंगे उसका किराया जानकर आप चौक जायेगे

  • G-20 शिखर सम्मेलन की वजह से पूरी दिल्ली इस वक्त छावनी बनी हुई है।
  • खासतौर से 8 सितम्बर से 10 सितम्बर के बीच तो दिल्ली में परिंदा भी पर नहीं मार पाएगा, ऐसी चाक चौबंद व्यवस्था की गयी है।

भारत में G-20 शिखर सम्मलेन होने जा रहा है जिसके मद्देनजर कई बड़े देशों के राष्ट्राध्यक्ष भारत आने वाले हैं। देश की राजधानी में तमाम तरह की व्यवस्थाएं की जा रही हैं। आपको बता दें कि दिल्ली के 40 से ज्यादा होटलों को सिर्फ इसलिए बुक किया गया है, ताकि उनमें दुनिया के तमाम बड़े लीडर ठहर सकें।

G-20 शिखर सम्मलेन में भाग लेने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी भारत आने वाले हैं। वो दिल्ली के जिस होटल में ठहरने वाले है उसका नाम है आईटीसी मौर्या। इसी होटल में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पूरी अमेरिकन सिक्रेट सर्विस रुकेगी। आपको बता दें कि यहाँ के 400 कमरों को बुक कर लिया गया है। जबकि, जो बाइडेन को लेकर कहा जा रहा है कि वो इस होटल के 14वें फ्लोर पर ठहरेंगे। सबसे बड़ी बात कि इस फ्लोर पर जाने के लिए एक स्पेशल लिफ्ट भी तैयार की गई है।

इसे भी पढ़िए : चंद्रयान-3: सल्फर मिलने की पुष्टि, धरती पर भेजी अहम जानकारी

कितना है एक दिन का किराया?
जिस होटल में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन रुकेंगे, उस आईटीसी मौर्या होटल को देश के टॉप होटलों में गिना जाता है। यहां ज्यादातर विदेशी वीवीआईपी मेहमान ही रुकते हैं। इस होटल की ब्रांचेस पूरे भारत में हैं। ऐसे तो इस होटल के अलग अलग कमरों का किराया अलग अलग है, लेकिन जिस कमरे में जो बाइडेन रुकेंगे वहां का किराया सबसे ज्यादा है। मीडिया में आयी एक खबर के मुताबिक, जो बाइडेन इस होटल के जिस चाणक्या स्वीट में रुकेंगे उसमें एक रात ठहरने का किराया लगभग 8 लाख रुपये है। ये स्वीट 4600 स्क्वायर फीट में है।

अन्य राष्ट्राध्यक्ष कहा रुकेंगे:
ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक होटल शांग्री-ला में रुकेंगे। जबकि फ्रांस के प्रेसिडेंट इमैनुएल मैक्रों क्लारिद्गेस होटल (Claridges Hotel) में ठहरेंगे। वहीं चीन के राष्ट्रपति ताज होटल में रुकेंगे। जबकि अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष अलग अलग कुल बुक हुए तीस से ज्यादा होटलों में ठहरेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *