Alert! मोबाइल कवर के पीछे कागज या रूपये रखना जानलेवा हो सकता है, कैसे? पढ़िए इस खबर में…

Alert ! मोबाइल के कवर के पीछे कागज या रूपये रखना जानलेवा हो सकता है

आमतौर पर अक्सर बहुत से लोग मोबाइल में कवर लगाते है और साथ ही कवर के पीछे जरुरी छोटे कागज जैसे पर्ची आदि रखते है। कवर के पीछे नोट/रूपये रखने की आदत तो खैर बहुत से लोगो को होती ही है। पर क्या आप जानते है ऐसा करना खतरनाक और कभी कभी तो बहुत ही खतरनाक यानी जानलेवा तक हो सकता है। बस बने रहिये हमारे साथ लेख के अंत तक हम आपको बताते है कैसे…

सावधान! कही आप भी तो फोन कवर के पीछे नहीं रखते 50, 100 या 500 रुपये का नोट? अगर रखते है तो बंद कीजिये, ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है…

आमतौर पर फ़ोन कवर में रूपये या जरुरी छोटे कागज लोग इसलिए रखते है क्युकी उन्हें लगता है कि वक्त पड़ने पर या इमरजेंसी में काम आएंगे।
हालांकि, इस बीच वो ये भूल जाते हैं कि ऐसा करना उनके लिए कितना खतरनाक हो सकता है। साथ ही लोग ऐसा इसलिए भी करते है क्युकी उन्हें जानकारी का अभाव होता है। तो आज हम बतायेगे कि आखिर कवर के पीछे कुछ ऐसा रखना क्यों खतरनाक हो सकता है।

सबसे बड़ी बात की अगर एक गलती हुई तो सिर्फ इस नोट की वजह से आपकी जान भी चली जाएगी। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर फोन के पीछे कवर में नोट रखना क्यों घातक है।

रिलीज़ नहीं हो पाती हीट (Heat) :
जब आप फ़ोन ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपने ध्यान दिया होगा कि वह गर्म हो जाता है। गर्मी के दिनों में तो जरा सा मोबाइल इस्तेमाल करने पर भी फ़ोन बहुत गर्म हो जाता है। जैसे ही फोन गर्म होता है फोन का बैक साइड जलने लगता है। ऐसे में अगर आपने अपने फोन कवर के पीछे नोट रखा है तो फोन का हीट रिलीज़ नहीं हो पाता और इसकी वजह से वो ब्लास्ट भी हो सकता है। यही वजह है कि एक्सपर्ट्स कहते हैं कि फोन में ज्यादा टाइट कवर नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि इसकी वजह से भी फोन ब्लास्ट हो सकता है। ऐसे हादसे पूर्व में कई हो चुके है जिसमे लोग मामूली तौर से लेकर ज्यादा घायल तक हुए है। यहाँ तक कि विषम परिस्थितियों में लोगो की जान तक जा चुकी है।

खतनाक होते है नोट के रसायन :
नोट कागज के बने होते हैं और इसमें कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में जब फोन हीट होता है और नोट की वजह से हीट रिलीज नहीं हो पाती तो उसमें आग लग सकती है। नोट में मौजूद केमिकल की वजह से ये आग और भी बढ़ सकती है। ऐसे में गलती से भी फोन कवर के पीछे किसी तरह का नोट ना रखे और फोन का कवर भी बहुत सोच समझ कर लगाएं, क्योंकि अगर कवर टाइट हुआ तो फोन ब्लास्ट हो सकता है।

ज्यादा टाइट न रखें कवर :
एक्सपर्ट्स सलाह देते है कि मोबाइल के कवर भी ज्यादा टाइट नहीं रखें क्युकी ज्यादा टाइट होने से कवर मोबाइल से चिपका रहेगा और फोन गर्म होने की सूरत में मोबाइल की हीट एयर जब क्रॉस नहीं हो पायेगी तो फ़ोन की बैटरी ब्लास्ट कर सकती है।

कुल मिलाकर अहम् बात यह है कि मोबाइल एक हीट जनरेट(heat generate) करने वाला इलेक्ट्रॉनिक यंत्र है जिसमे जरुरी है कि हीट वेव्स फ़ोन से बाहर बिना किसी बाधा के निकलती रहे, अन्यथा फ़ोन की बैटरी ब्लास्ट हो सकती है, जिससे यंत्र के साथ साथ यंत्र वहन करने वाला भी इसकी चपेट में आ सकता है।

इलेक्ट्रॉनिक एक्सपर्ट्स तो सलाह देते है कि कोई भी यंत्र जो हीट वेव्स (heat waves) उत्पन्न कर सकता है उससे हवा के आने जाने यानी क्रॉस होने का रास्ता बाधित नहीं करना चाहिए जैसे आपके घर का एसी, रेफ्रीजिरेटर, कोई मोटर इत्यादि। कुल मिलाकर एयर फ्लो बना रहना चाहिए ताकि गर्म हवा यंत्र से बिना किसी बाधा निकलकर प्रकृति में फ़ैल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *