सवा करोड़ लाड़ली बहनाओं को इस बार 4 अक्टूबर को मिलेंगे 1250, 1500 रु. का ऐलान भी संभव

सवा करोड़ लाड़ली बहनाओं को इस बार 4 अक्टूबर को मिलेंगे 1250, 1500 रु. का ऐलान भी संभव

Ladli Bahna Scheme: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस बार 4 अक्टूबर को 1.25 करोड़ महिलाओं को लाड़ली बहना स्कीम के 1250 रुपए अकाउंट में ट्रांसफर करेंगे. राशि जल्द जारी करने की वजह है चुनाव के लिए आचार संहिता लगना बताई जा रही है.

भोपाल. विधानसभा चुनाव 2023 में भाजपा के लिए गेमचेंजर बताई जा रही है लाड़ली बहना योजना में अक्टूबर की किस्त जल्दी जारी हो सकती है. यही नहीं, अक्टूबर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 1250 रुपए की किस्त को बढ़ाकर 1500 रुपए कर सकते हैं. इसकी वजह है मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होना.
अभी तक लाड़ली बहना योजना में महीने की 10 तारीख को महिलाओं के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं. लेकिन सूत्र बता रहे हैं इस बार अक्टूबर में यह तारीख 4 होगी. इसकी वजह है विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग द्वारा इलेक्शन तारीखों के ऐलान की संभावना. संभवत: 5 अक्टबूर के बाद आचार संहिता लग सकती है. लिहाजा, सरकार ने 4 अक्टूबर को ही लाड़ली बहना की किस्त जारी करने का फैसला किया है. इसके लिए सागर में लाड़ली बहना सम्मेलन भी रखा गया है जहां मुख्यमंत्री चौहान 1.25 करोड़ महिलाओं के खातों में पैसे ट्रांसफर करेंगे.

मार्च में लॉन्च हुई थी लाड़ली बहना स्कीम:
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसी साल मार्च में लाड़ली बहना योजना को लॉन्च किया था. इसके तहत प्रतिमाह पात्र महिलाओं को एक हजार रुपए दिए जाने का प्रावधान रखा गया. 10 जून को इसकी पहली किस्त जारी की गई. अगस्त में इस राशि में रक्षाबंधन के लिए 250 रुपए बढ़ा गए. सितंबर में मुख्यमंत्री चौहान ने राशि बढ़ाकर 1250 रुपए की किस्त जारी की. यही नहीं, उन्होंने किस्तों में इसे 3000 रुपए तक करने का भी ऐलान किया है. गौरतलब है कि प्रदेश की महिलाएं इस योजना के लिए पात्र हैं. हालांकि, केवल विवाहित महिला आवेदकों को ही योजना के लिए पंजीकरण करने की अनुमति है. लाडली बहना योजना के लिए आयु सीमा 23 से 60 वर्ष है. महिला करदाता और वे सभी जो सरकारी नौकरी में हैं, योजना के लिए पात्र नहीं हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *