सुपर ब्लू मून: क्या है ये, कब दिखेगा, इस अद्भुत चांद के बारे में जानें सबकुछ

  • सुपर ब्लू मून: क्या है ये, कब दिखेगा, इस अद्भुत चांद के बारे में जानें सबकुछ

क्या होता है सुपर ब्लू मून और इसे कहां से देखा जा सकता है, आप भी जान लीजिए.

इस साल 30 अगस्त की रात आसमान पर अद्भुत ब्लू मून देखने को मिलेगा. सुपर ब्लू मून (Super Blue Moon) खगोलीय घटना है जो कई सालों में एकबार होती है. हालांकि, ब्लू मून देखने में अपने नाम से बिल्कुल उलट होता है. ब्लू मून लगने पर चांद हल्का संतरी रंग का दिखाई देता है. इसका आकार सामान्य दिनों से बड़ा दिखाई पड़ता है. इस सुपर ब्लू मून को सुपरमून भी कहते हैं. 30 अगस्त के दिन पूर्णिमा है और इस दिन रक्षाबंधन भी है.

क्या है सुपर ब्लू मून
सुपर ब्लू मून आकार में सामान्य दिनों से 40 फीसदी तक बड़ा और 30 फीसदी तक अधिक चमक के साथ नजर आ सकता है. सुपर ब्लू मून को बिना किसी उपकरण की मदद से भी देखा जा सकता है. अगर आप बाइनोक्यूलर्स से सुपर ब्लू मून देखते हैं तो नजारा अद्भुत होगा. नासा (Nasa) की मानें तो चांद का ऑर्बिट जिसे पेरिजी (Perigee) कहते हैं पृथ्वी के करीब होता है तो फुल मून नजर आता है. 30 अगस्त के दिन यह और भी करीब होगा, पृथ्वी से केवल 357,244 किलोमीटर दूर.

नासा के अनुसार, यह अगस्त का दूसरा फुल मून (Full Moon) यानी पूर्ण चांद होगा, और यह स्काई एंड टेलेस्कॉप मैगजीन 1946 के द्वारा नई परिभाषा वाला ब्लू मून होगा. नासा का यह भी कहना है कि फुल मून हर 29.5 दिनों पर लगता है जिस चलते फरवरी में कभी भी ब्लू मून नहीं लग सकेगा.

इस सुपर ब्लू मून को सूर्यास्त के बाद देखा जाना शुरू हो जाएगा. 30 अगस्त की रात तकरीबन 8:37 PM EDT (ईस्टर्न डेयलाइट टाइम) के करीब इसे सही तरह से देखा जा सकता है. यूरोप में यह थोड़ी देर बाद दिखेगा. लंडन में रात 8:08 PM BST पर यह दिखेगा और न्यू योर्क में इसका समय 7:45 PM EDT तक दिख सकेगा. कहा जा रहा है जहां भी आसमान साफ होगा इन क्षेत्रों से सुपर ब्लू मून को देखा जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *