विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. की मुंबई बैठक के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंन्स में कौन क्या कह रहा है?

  • विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की मुंबई बैठक के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंन्स में कौन क्या कह रहा है?

मुंबई में इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद नीतीश कुमार, लालू प्रसाद यादव, उद्धव ठाकरे, अरविंद केजरीवाल समेत राहुल गांधी ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की.
इस कॉन्फ्रेंस में नेताओं ने अपने आगे की योजनाओं का ज़िक्र किया और बीजेपी पर हमला बोला.

इसे भी पढ़िए:वर्ल्ड क्लास मोहनिया टनल हुआ जलमग्न, अधिकारी बने रहे तमाशबीन, बड़ा हादसा टला, आपातकालीन स्तिथि से निपटने बनानी होगी ठोस योजना

इंडिया की बैठक के बाद राहुल गांधी और लालू यादव क्या कुछ बोले?

राहुल गांधी ने कहा, ”मुझे भरोसा है कि इंडिया गठबंधन बीजेपी को आसानी से हराएगा.
अपनी लद्दाख यात्रा का ज़िक्र करते हुए राहुल ने कहा कि लद्दाख में जो हुआ, वो बेहद शर्मनाक है.
राहुल ने मीडिया से कहा कि जैसा कि लालू जी ने कहा कि इंडिया गठबंधन आप लोगों को भी आज़ादी दिलाएगा.
इस मंच पर बैठी सारी पार्टियां यदि एकजुट रहती हैं, तो हमें हराना नामुमकिन है.हमने कल की अपनी प्रेस कॉन्फ्रेन्स में कहा था कि हमारे प्रधानमंत्री और एक व्यक्ति के बीच की सांठगांठ है. हम इस सांठगांठ को उजागर करते रहेंगे.
एक अरब डॉलर हिंदुस्तान से बाहर गया है और फिर देश में आया है. नरेंद्र मोदी ग़रीबों से पैसे छीनकर दो तीन लोगों तक पहुंचा रहे हैं.
यहां मंच पर बैठे नेता देश के 60 प्रतिशत लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं. हमें लगता है कि इंडिया एलायंस बीजेपी को आसानी से हरा देगा.
मैं देख रहा हूं कि इंडिया गठबंधन के सभी दलों ने उदारता दिखाई है. हम सबमें थोड़ा बहुत मतभेद है, लेकिन इसे दूर किया जाएगा.
उन्होंने लद्दाख यात्रा का ज़िक्र करते हुए बताया कि पैगोंग झील के पास गडरियों ने हमें बताया है कि चीन ने भारत की ज़मीन ली है. लेकिन हमारे पीएम झूठ बोल रहे हैं. यह शर्मनाक है.

एक देश एक चुनाव: अखिलेश यादव बोले- लोकसभा के साथ अगर यूपी में भी चुनाव हो जाए तो…

विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ की मुंबई में हुई बैठक के बाद सपा के मुखिया अखिलेश यादव ने कहा है कि ‘एक देश, एक चुनाव’ को लेकर शुरू हुई अटकल केवल ध्यान भटकाने की कोशिश है.

उन्होंने ये भी कहा कि यदि उत्तर प्रदेश विधानसभा का चुनाव लोकसभा के साथ हो जाए, तो उनसे ज़्यादा ख़ुश कौन होगा.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, अखिलेश यादव ने कहा, ”ये केवल इंडिया की मीटिंग को भटकाने के लिए बोला गया है. यदि आपको याद होगा, तो पिछली बार भी जब मीटिंग हुई थी, तो उन्होंने अलग से मीटिंग की थी.”

अखिलेश यादव ने कहा, ”ये ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ की बात केवल धोखा देना है. यदि ऐसा हो जाए, तो हमसे ज़्यादा कौन ख़ुश होगा. यूपी में क्या (चुनाव) करेंगे वो लोग? अगर लोकसभा के साथ यूपी (में चुनाव) भी कर दें, तो इससे अच्छा और क्या हो सकता है?”

‘इंडिया’ गठबंधन के नेता को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा, ”सवाल चेहरे का नहीं है. अच्छी बात है कि सब लोग साथ आ गए. यदि अलग अलग विचारधारा के लोग साथ आ गए हैं, तो नेता का नाम भी तय हो जाएगा.”

इंडिया गठबंधन की प्रेस कॉन्फ्रेंस: लालू यादव बोले- सुन लीजिए मोदी जी…

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने मुंबई में इंडिया गठबंधन के बाद शुक्रवार को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी बातें रखीं.
लालू प्रसाद यादव ने कहा- ”विपक्ष के एकजुट ना होने का खामियाज़ा देश को भुगतना पड़ा. मोदी जी को हटाकर ही दम लेंगे, ये संकल्प लिए हैं. सुन लीजिए मोदी जी.”
लालू ने अटल बिहारी वाजपेयी की तारीफ़ करते हुए कहा कि वो नेता थे, उन्होंने मोदी जी को कहा था कि राजधर्म का पालन करें.
लालू यादव ने कहा- हम शरद पवार से भी कहते हैं कि डटे रहिएगा और अपनी पार्टी को मजबूत रखिएगा.
मुझे काफ़ी प्रसन्नता हुई कि विभिन्न दलों के नेता एकजुट हो गए हैं. पहले हम एक नहीं होते थे, जिसका फ़ायदा नरेंद्र मोदो को हुआ. उन्होंने भाजपा का मतलब समझाया. भा माने भारत, ज मतलब जलाओ और पा माने पार्टी.
60 रुपए किलो भिंडी हो गया. टमाटर आप जानते ही हैं कि कितना महंगा हो गया है.
लगातार लड़ाई लड़ते लड़ते आज हम इस मुक़ाम पर पहुंचे हैं. पहले पटना, फिर बंगलुरु और आज मुंबई. अब हम सब में सहमति बन गई है.ये लोग कितनी अफ़वाहें फैलाकर सत्ता में आए थे. इन्होंने कई लोगों जिनमें मेरा भी नाम शामिल था कि इनके खाते स्विस बैंक में हैं.
इन्होंने एलान किया था कि सभी के खाते में 15 15 लाख रुपए आएंगे. हमने भी खाता खोलवा लिया. हमारे परिवार में 11 लोग हैं, हम सबने खाता खोलवा लिया. लेकिन एक पैसा नहीं आया.
देश में कितनी समस्याएं हैं और ये कहते हैं कि सब ठीक है. देश के नेताओं को ईडी, सीबीआई के चंगुल में फंसा दिया. हम पहले सुनते थे कि देश में पहले कई अमीर लोग ग़रीबों को मुक़दमे में फंसा देते थे, अब भी वही हो रहा है. सुन लीजिए, मोदी जी! हम आपसे गुजरात दंगे के समय से ही लड़ रहे हैं. जब भैरों सिंह शेखावत राज्यसभा के सभापति होते थे, हम तभी राज्यसभा में इनका विरोध किए थे. वहां हम गमछा बिछाकर धरने पर बैठ गए थे.
हमने गुजरात दंगे की निंदा करने की मांग करते थे, लेकिन इन्होंने उस दंगे की निंदा भी नहीं की.
हम राहुल गांधी को विश्वास दिलाते हैं कि हम सब एक हैं और एक मिलकर लड़ेंगे. अब सीट शेयरिंग की बात शुरू होगी. हम लोग अपना नुकसान करके भी इंडिया को जिताएंगे और मोदी को हराएंगे.

इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद बोले केजरीवाल: इससे ज़्यादा अहंकारी सरकार कभी नहीं रही

इंडिया गठबंधन की मुंबई में हुई बैठक के बाद शुक्रवार को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में नेताओं ने अपनी बातें रखी
इसी क्रम में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी इंडिया और मोदी सरकार पर बात की.
केजरीवाल ने कहा, ”ये जो इंडिया एलायंस है, वो केवल 26 या 28 दलों का एलायंस नहीं है. बल्कि देश के 140 करोड़ लोगों का एलायंस है.”
हमें दुख होता है कि ये जो मोदी सरकार है, वो देश की सबसे करप्ट सरकार है.
हम तीन चार दिनों से पढ़ रहे हैं कि विदेशों में ख़बर छप रहे हैं कि भारत की सरकार केवल एक आदमी के लिए काम कर रही है. इसे सुनकर दुख होता है.
आज लोगों की आमदनी नहीं है. युवा पढ़कर बेरोज़गार हैं. इससे ज़्यादा अहंकारी सरकार कभी नहीं रही.
बहुत बहुत बड़ी ताक़तें इस इंडिया एलायंस को तोड़ने की कोशिशों में लगेगी.
नेताओं के बारे में बताया जाएगा कि इनके बीच झगड़े हो रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. यह बताकर ख़ुशी हो रही है कि सभी दलों ने विभिन्न तरह की ज़िम्मेदारियां ली हैं.

इंडिया गठबंधन की बैठक: नीतीश कुमार बोले- अब प्रेस वाले भी आज़ाद होंगे

विपक्षी गठबंधन इंडिया की मुंबई में दो दिन की बैठक हुई है.
इस बैठक के बाद शुक्रवार को गठबंधन के नेताओं ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की.
इस दौरान नीतीश कुमार ने कहा, ”आप सबको मालूम है कि आज तीसरी बैठक हो गई. आप लोगों को बता दिया है कि किन किन चीज़ों पर स​हमति बन गई है. अब हम लोग विभिन्न जगहों पर जाकर लोगों को संबोधित करेंगे.”
नीतीश कुमार बोले- ”अब जो केंद्र में हैं, वो हारेंगे. यह तय हो गया है. मीडिया पर ही कब्ज़ा कर लिया है. ये कम करते हैं और ज़्यादा छपते हैं. आप प्रेस वाले आज़ाद होंगे.”
नीतीश कुमार ने मीडिया से कहा- ”अब हम सब एक हो गए हैं, तो हमारे कामों का प्रचार करते रहिएगा.”
नीतीश कुमार ने और क्या कुछ कहा?
यदि प्रेस के लोग लिखते हैं तो जनता पर कितना असर होता है.
राज्य वाला जो काम करता है, उसके बारे में नहीं छपता.
ये लोग इतिहास बदलने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं होगा.
ये कोशिश करते रहते हैं कि देश में हिंदू मुस्लिम हो जाए, लेकिन हम सब मिलकर ऐसा नहीं होने देंगे.
हम सबसे कहते रहते थे कि मिल जाइए, मिल जाइए. अब लोग सब मिल गए हैं.
चुनाव समय से पहले हो सकते हैं.

इंडिया’ गठबंधन की बैठक के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे बोले- धीरे धीरे तानाशाही की ओर जा रहे हैं

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने मुंबई में इंडिया गठबंधन के बाद शुक्रवार को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी बातें रखीं.
खड़गे ने कहा, ”बैठक बहुत अच्छे से हुई है. इस बैठक में हम सबका एक ही उद्देश्य है- बेरोजगारी और महंगाई के ख़िलाफ़ लड़ना है. पीएम मोदी 100 रुपये बढ़ाते हैं और दो रुपये कम करते हैं. मोदी साहब गरीबों के लिए काम नहीं करेंगे. क्योंकि उनकी यही रणनीति रही है कि वो बड़े उद्योगपतियों के साथ मिलकर चलते हैं.”
खड़गे ने आरोप लगाया कि पीएम मोदी ग़रीबों के लिए कभी काम नहीं करेंगे.
खड़गे ने कहा, ”हमने जो तय किया है, उस प्रस्ताव पर काम करेंगे. गरीबी, बेरोजगारी और महंगाई जैसे मुद्दों को उठाएंगे. ईडी, सीबीआई जैसी संस्थाओं का गलत इस्तेमाल हो रहा है. ऐसा कभी नहीं हुआ. मैं 55 साल से राजनीति में हूं. ऐसा कभी नहीं देखा.”
खड़गे बोले, ”बिना हमें बताए संसद का विशेष सत्र बुला रहे हैं. मणिपुर जल रहा था, चीन ने जब ज़मीन हड़प ली, कोरोना चल रहा था, नोटबंदी के वक्त, प्रवासी मज़दूर जब परेशान थे, तब संसद का सत्र नहीं बुलाया. आहिस्ता, आहिस्ता तानाशाही की ओर जा रहे हैं.”
खड़गे कहते हैं- वो हमेशा बोलते हैं कि ना खाऊंगा, ना खाने दूंगा. पर सबको तो खाने दे रहे हैं और कुछ लोग भूखे मर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *