रीवा: CM शिवराज ने वर्चुअल माध्यम से LBY की बहनों को दिया ये बड़ा उपहार और किये कई बड़े एलान

रीवा: CM शिवराज ने वर्चुअल माध्यम से LBY की बहनों को दिया ये बड़ा उपहार और किये कई बड़े एलान

  • मुख्यमंत्री ने जिले की 4 लाख से अधिक लाड़ली बहनों को दिया राखी का उपहार
  • मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से लाड़ली बहनों को जारी किए 250 रुपए
  • अक्टूबर से लाड़ली बहना योजना से हर माह मिलेंगे 1250 रुपए

 रीवा: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम से वर्चुअल माध्यम से लाड़ली बहना योजना की बहनों को राशि जारी की। मुख्यमंत्री ने रक्षाबंधन के उपहार स्वरूप प्रत्येक लाड़ली बहना हितग्राही को 250 रुपए की राशि जारी की। रीवा जिले की चार लाख से अधिक लाड़ली बहना हितग्राहियों के खाते में भी 250 रुपए की राशि जारी की गई।

इसे भी पढ़िए: रीवा: मंत्री राजेंद्र शुक्ल का प्रथम नगर आगमन पर हुआ जोरदार स्वागत, उमड़ा जनसैलाब

जिला स्तरीय कार्यक्रम नगर निगम के टाउनहाल में आयोजित किया गया। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे ने कन्या पूजन करके तथा दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया। समारोह में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सजीव प्रसारण दिखाया गया। समारोह में जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय, परियोजना अधिकारी जीवेन्द्र सिंह तथा बड़ी संख्या में महिलाएँ शामिल रहीं।

 मुख्यमंत्री चौहान ने वर्चुअल माध्यम से महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि समाज में महिलाओं का स्थान सबसे ऊंचा है। बहनों के कारण ही संसार चल रहा है। मेरे मन में सदैव से महिलाओं को सशक्त करने और उनके कल्याण की तड़प थी जिसके लिए मैंने लाड़ली लक्ष्मी योजना, लाड़ली बहना योजना जैसी अनेक योजनाएं लागू की। आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। लाड़ली बहना योजना से अभी रक्षाबंधन के लिए 250 रुपए दिए गए हैं। मैं 10 सितम्बर को एक हजार रुपए की राशि पुन: जारी करूंगा। अक्टूबर माह से लाड़ली बहना योजना से हर महीने 1250 रुपए दिए जाएंगे। महिलाओं को सशक्त करने के लिए अनेक कदम उठाए जा रहे हैं।

इसे भी पढ़िए: क्या कपिल शर्मा का शो हिन्दुओ का कर रहा अपमान? कैसे पढ़िए खबर में

पुलिस सहित सभी विभागों की भर्ती में अब महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। लाड़ली बहनों के बेटे-बेटियों को नि:शुल्क शिक्षा दी जाएगी। लाड़ली बहनों को स्वयं का उद्यम स्थापित करने के लिए दो प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिया जाएगा। गांव की भूमिहीन बहनों को नि:शुल्क आवासीय प्लाट दिया जाएगा।

 मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना से जो हितग्राही वंचित रह गए हैं उन्हें मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जाएगा। जिन बहनों के बिजली के बिल बढ़े हुए आए हैं वे चिंता न करें उनसे बढ़े हुए बिल की वसूली नहीं की जाएगी। गरीब हितग्राहियों को अब केवल सौ रुपए महीने बिजली का बिल लिया जाएगा।

इसे भी पढ़िए: CJI चंद्रचूड़ ने महिलाओ के उन दिनों को लेकर कही बड़ी बात, पढ़िए जरुरी खबर

रसोई गैस सिलेण्डर को भी सस्ता किया जाएगा। सावन माह में लाड़ली बहना योजना की बहनों को 450 रुपए में सिलेण्डर दिए जाएंगे। मेरे जीवन का उदद्देश्य बहनों के दुख को मिटाना है। बहनों का दुख मिट गया तो मेरा जीवन सफल हो जाएगा। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सजीव प्रसारण जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में देखा व सुना गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *