‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ App पर चुटकियों में करें रजिस्ट्रेशन, एक करोड़ तक का इनाम जीत सकते हैं

  • ‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ App पर चुटकियों में करें रजिस्ट्रेशन, एक करोड़ तक का इनाम जीत सकते हैं

केंद्र सरकार की ओर से ‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ नाम से एक स्कीम लॉन्च की गई है। इसका उद्देश्य ग्राहकों को सामान खरीदते समय बिल लेने के लिए प्रोत्साहित करना है।
इस स्कीम को एक सितंबर, 2023 को लॉन्च किया जा चुका है।

इस स्कीम के तहत मोबाइल ऐप पर बिल की फोटो अपलोड कर लकी ड्रा में नाम दर्ज करा सकते हैं। इस स्कीम में भारत के सभी नागरिक भाग ले सकते हैं। इस स्कीम के तहत एक नियमित समय के बाद लकी ड्रा निकाला जाएगा।

इस लकी ड्रा भाग लेने के लिए आपको 200 रुपये का बिल ‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ ऐप पर डाउनलोड करना है। फिर उस पर अपलोड कर सकते हैं। फिलहाल से स्कीम असम, गुजरात, हरियाणा और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी, दादरा नगर हवेली और दमन और दीव में शुरू की गई है।

मेरा बिल मेरा अधिकार ऐप’ पर कैसे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं?

सबसे पहले आपको मेरा बिल मेरा अधिकार ऐप डाउनलोड करना है।
इसके बाद इस ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना होता है।
नाम और अन्य जानकारियां दर्ज करा आपको पंजीकरण कराना होगा। ये आधार या किसी अन्य सरकारी आईडी के मुताबिक होनी चाहिए।
इसके बाद मोबाइल नंबर दर्ज करें और ‘Continue’ पर क्लिक करें।
इसके बाद अपनी डिटेल्स को कंफर्म करें। इसके बाद प्रोसिड टैप पर क्लिक करें। यहां ये ध्यान रखना है यहां भरी गई जानकारी में बदलाव नहीं होगा।
फिर ओटीपी दर्ज कर वेरिफिकेशन करें।
‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ पर लॉग इन कैसे करें

सबसे पहले आपको मोबाइल नंबर दर्ज कर ओटीपी के जरिए लॉग इन करें। इसके बाद इनवॉइस अपलोड करें। लकी ड्रा में भाग लेने के लिए आपको जीएसटी इनवॉइस को अपलोड करना होगा।

इनवॉयस पर सप्लायर का एनएसटीआईएन नंबर, इनवॉयस नंबर, इनवॉयस नंबर, इनवॉयस डेट, इनवॉयस वैल्यू कम से कम 200 रुपये होनी चाहिए।

लकी ड्री में एक करोड़ रुपये तक का इनाम निकाला जाएगा। सरकार 800 लोगों को 10,000 रुपये तक का, 10 लोगों को 10 लाख रुपये और दो लोगों को एक करोड़ का इनाम देगी।

जीत के बाद क्या करना होगा?
अगर आपका नाम मेरा बिल मेरा अधिकार के लकी ड्रा की लिस्ट में आता है। सबसे पहले आपको पोटर्ल पर पैन नंबर, आधार नंबर, बैंक अकाउंट प्राइस का एलान होने की 30 दिनों के अंदर देनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *