मप्र चुनाव 2023: कांग्रेस इस तारीख को कर सकती है प्रत्याशियों की पहली सूची जारी, पढ़िए कितने होंगे नाम

  • मप्र चुनाव 2023: कांग्रेस इस तारीख को कर सकती है प्रत्याशियों की पहली सूची जारी, पढ़िए कितने होंगे नाम

MP Elections 2023: भाजपा ने उम्मीदवारों के नाम जारी करने के बारे में बाजी मार ली है। साथी बसपा ने भी कुछ नाम फाइनल कर दिए है। इस मामले में कांग्रेस पिछड़ गयी है पर अब कहा जा रहा है कि कांग्रेस की पहली सूची भी बहुत जल्द ही जारी होने जा रही है।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार मध्य प्रदेश कांग्रेस 10 सितंबर को प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है।

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में 230 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए टिकट चाहने वालों के चार हजार से अधिक आवेदनों की जांच शुरू कर दी है। वहीं 90 से 110 उम्मीदवारों की पहली सूची 10 सितंबर तक घोषित होने की संभावना है। पार्टी के राज्य चुनाव पैनल के एक सदस्य ने सोमवार को यह जानकारी दी है।

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने 2018 के राज्य चुनावों में हारी हुई 39 सीटों के लिए 17 अगस्त को अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है, जबकि प्रदेश में विधानसभा चुनावों की अभी घोषणा नहीं हुई है। बता दें कि मध्य प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं।

कमलनाथ ने ली चुनाव समिति की बैठक :
उन्होंने कहा कि प्रदेश इकाई प्रमुख कमलनाथ की अध्यक्षता में मध्य प्रदेश चुनाव समिति की रविवार को यहां बैठक हुई, लेकिन मध्य प्रदेश के नए प्रभारी रणदीप सुरजेवाला इसमें शामिल नहीं हो सके।

2 सितंबर को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक :
प्रदेश के पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता ने बताया, “कई सीट के लिए हमें 25 से अधिक आवेदन मिले हैं, जबकि कुछ सीट पर यह संख्या पांच है। वर्तमान में चार हजार से अधिक आवेदन हो सकते हैं। हम उनकी जांच करेंगे और दो सितंबर को पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी (जितेंद्र सिंह की अध्यक्षता में) की बैठक होने की उम्मीद है जिसमें हर सीट पर दो से तीन संभावित नाम लेकर आएंगे। “

पहली सूची में आ सकते हैं 66 नाम :
उन्होंने कहा, “इस बैठक के बाद संभावित उम्मीदवारों के नाम पार्टी के संसदीय बोर्ड को भेजे जाएंगे जो अंतिम फैसला लेगा। हम 10 सितंबर तक 90-10 उम्मीदवारों की पहली सूची लेकर आएंगे। ” पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस की पहली सूची में उन 66 सीट के उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं, जिन पर कांग्रेस लगातार पांच बार हार चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *