भाजपा ने किया विमुक्ति दिवस समारोह का आयोजन, मंत्री अनिल राजभर: अंग्रेजों से लोहा लेने वाली 152 जातियां पिछड़ेपन का झेल रही दंश

भाजपा ने किया विमुक्ति दिवस समारोह का आयोजन, मंत्री अनिल राजभर: अंग्रेजों से लोहा लेने वाली 152 जातियां पिछड़ेपन का झेल रही दंश

  • लोकसभा चुनाव 2024 से पहले भाजपा पिछड़े, अति पिछड़े जातियों का वोट हासिल करने के लिए विमुक्ति दिवस मना रही है।
  • कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर और प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी शामिल हुए।

बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में विमुक्ति दिवस मनाकर लगभग 18 प्रतिशत आबादी को पाले में लाने की तयारी कर रही है।

गौरतलब है कि बीजेपी ने विमुक्ति दिवस समारोह का आयोजन किया है। जहा मंत्री अनिल राजभर ने बड़ी बात कही कि आजादी के समय अंग्रेजो से लोहा लेने वाली करीब 152 जातिया अभी पिछडेपन का दंश झेल रही है।

देश आजादी का अमृत महोत्सव बना रहा है और आजादी के 77 साल बाद भी पिछड़ेपन का दंश झेल रही उत्तर प्रदेश की 152 जातियों का को एकजुट करने और उन्हें मुख्य धारा से जोड़ने के लिए भारतीय जनता पार्टी विमुक्ति दिवस समारोह का आयोजन किया। इस समारोह के माध्यम से प्रदेश की लगभग 18 प्रतिशत आबादी को एकजुट करने और उन्हें मुख्य धारा से जोड़ने का काम किया जाएगा।

इसे भी पढ़िए: चाँद पर जमीन बिकना शुरू, आप भी खरीद सकते है, कीमत है बहुत कम

152 जातियां विमुक्ति में शामिल :
देश भर में सबसे अधिक विमुक्ति में शामिल यूपी में जातियां हैं जिसमें राजभर, लोध, केवट, मल्लाह, सोनकर, पारसी,वनवासी, वनटांगिया, बिंद, निषाद, गोंड, दलित, पासी सोनकर,पढ़क, खुरपलटा, मोंगिया , कुजबंधिया, सिगीवाला, औघड़, बैरिया, वैद, भाट, चमरमगता, जोगी, कपड़िया, महावत, कुलन्दर फकीर, नट अथवा करनाटक, करबल, बावरिया, बासी, हबूडा, डोम, खटिक, बंजारा, बहेलिया, गोदावर, बरवार, भुर्जी, सेपरा , सिंगलीगार, बेलदार, मदारी, कंकाली, बृजवासी, जोगा, किंगिरिया, भतरी, कुरमंगिया , कनमैलिया, गोसाई, लोना चमार और घोशियान हैं समेत 152 विमुक्ति जाति में शामिल अन्य जातियां शामिल हैं।


मंत्री अनिल राजभर ने कहा, 1871 में जिन जातियों को अंग्रेजों ने क्रिमिनल ट्राइब्स एक्ट बनाकर पाबंद किया वो सब इसमें आती हैं। देश की आजादी के बाद 1952 में सरदार पटेल ने पहल की। क्रिमिनल ट्राइब्स एक्ट से मुक्ति मिली। इसलिए इन्हें विमुक्ति कहा गया। इनकी बहुत बड़ी आबादी है। यह वह जातियां है जिन्होंने अंग्रेजों से लोहा लेने का काम किया। देश की आजादी में जिन का बहुत बड़ा योगदान है। सीएम योगी के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार ने एक बहुत बड़ा विषय उठाया है।

मंत्री अनिल राजभर ने कहा, भारत के पहले गृह मंत्री की वजह से अंग्रेजों के बनाए काले कानून से मुक्ति मिली थी। अगली बार देश की राजधानी दिल्ली में मुक्ति दिवस मनाएंगे। इसमें देश से विमुक्ति जातियों को बुलाएंगे। यूपी में 84 और देश में 1200 जातीय है। जिन्हें विमुक्ति जातिय कहते है। हमारा कही घर नहीं था, हम घूमते रहते थे। अंग्रेजो से लोहा लेते थे..लेकिन की कांग्रेसियों ने हमारे साथ अन्याय किया।

उन्होंने कहा कि साथियों से कहना चाहता हूं जो फेसबुक पर और सोशल मीडिया पर आरक्षण मांगते है। मंडल कमीशन आया तो हमें अति पिछड़ा में डाल दिया गया। किसने ये अन्याय किया ये सब जानते है। पीएम मोदी ने तीन साल तक विमुक्त जातियों के बीच घूम-घूमकर गुजरात के तटीय इलाकों से उन्हें जोड़ा।
अनिल राजभर ने कहा कि ये कारवां जिले-जिले में चलेगा। अगले साल पूरे देश में विमुक्ति दिवस मनाएंगे। यूपी में 18 प्रतिशत तक की आबादी विमुक्ति जातियों में आती है। पीएम मोदी के रहते बात नहीं बनेगी तो कभी नही बनेगी। हम अपने विभाग से विमुक्त जातियों का सर्वे कराने वाले है। उन्होंने कहा कि सपा और बीएसपी ने प्रमाण पत्र को रोक दिया। इन लोगो ने हमारे हक पर डाका डालने का काम किया है। अगर विमुक्ति का प्रमाण पत्र मिलता तो जनजाति के तहत आने वाली सुविधाएं हमें भी मिलती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *