‘बेबी म्यूट मास्क’…रोते बच्चो को कराएगा चुप, पर लोग क्यों है सदमे में ?

‘बेबी म्यूट मास्क’…रोते बच्चो को कराएगा चुप, पर लोग क्यों है सदमे में

विज्ञान के इस आधुनिक ज़माने में जो हो जाए कम ही है। नाना प्रकार के मशीन, गैजेट्स आये दिन बाजारों में आ रहे है। कई तो ऐसे होते है जिनसे लोगो को बड़ी राहत मिलती है तो वही कुछ ऐसे भी होते है कि लोग हतप्रभ रह जाते है। ऐसा ही एक यंत्र आया है जिसका नाम है ‘बेबी म्यूट मास्क’ और नाम के अनुसार ही इसका काम है रोते हुए बच्चो को शांत करना।

अक्सर ही छोटे बच्चे रोना धोना शुरू कर देते है। और कई बार तो इतना रोते है कि शांत रहने का नाम ही नही लेते है। फिर आप लाख कोशिश कर लें बच्चे शांत नहीं होते। बच्‍चे को चुप करवाने के लिए बच्‍चे के मां-बाप घंटों उन्‍हें गोद में झुलाते है तो कहीं बाहर टहलाने ले जाते हैं। कई बार उन्‍हें चुप करवा पान बहुत मुश्किल हो जाता है।

बच्‍चों को रोने से चुप करवाने के लिए एक कंपनी ने ‘बेबी म्‍यूट मास्‍क’ डिवाइस लांच कर दी है, इस डिवाइस को लेकर अब हंगामा मच गया और कई अभिवावक सदमें में आ चुके हैं।

कंपनी क्या कहती है ?
मास्क को गेम चेंजर बता रही कंपनी:

बेबी म्‍यूट मास्‍क बनाने वाली कंपनी का कहना है कि अगर बच्‍चों को इसे पहना दिया जाएगा तो बच्‍चा शांत हो जाएगा, या फिर अगर रोएगा तो उससे आपको परेशानी नहीं होगी। बेबी म्‍यूट मास्‍क’ को कंपनी ने कामकाजी मांओं को ध्‍यान में रखते हुए बनाया है, जो मांए वर्क फ्राम होम कर रही है, उनकी अगर कोइी मीटिंग चल रही है, या वो काम में अवरोध नहीं चाहती हैं तो अपने रोते हुए बच्‍चे के मुंह पर ये मास्‍क लगा सकती हैं। कंपनी ने अपने विज्ञापन में बताया कि अगर कोई फ्लाइट में यात्रा कर रहे हैं तो इसका इस्‍तेमाल करके अभिभावक अपने बच्‍चे को शांत रख सकेंगे।

कैसे कर सकेंगे उपयोग :
ये मास्‍क बच्‍चे के मुंह और नाक को कवर करने के लिए डिजाइन किया गया है, इसे बच्‍चे के मुंह पर लगाते ही बच्‍चे की रोने की आवाज 87 प्रतिशत कम हो जाती है। यानी बच्‍चा अगर मास्‍क लगाने पर भी रोता है तो उसकी आवाज 87 फीसदी कम सुनाई देगी।

सदमे और गुस्से में हैं पैरेंट्स:
पैरेंट्स कह रहे ये है बच्चो पर अत्याचार :
इस डिवाइस को बनाने वाली कंपनी ने इंस्टाग्राम पर ‘इनोवेशन एट इट्स बेस्ट’ कैप्शन के साथ शेयर किया है कुछ लोगों ने इसे मासूम बच्‍चों पर अत्‍याचार बताया और इसकी वैधता पर सवाल उठा रहे हैं। लोगों ने कहा ये कानून सही नही है। वहीं दूसरे यूजर ने कहा कि इससे बच्‍चों को मनो‍वैाानिक और इमोशलन डेवलेमेंट को प्रभावित करेगा।

मचा बवाल, तुरंत बंद करने की उठ रही डिमांड:
वहीं कुछ लोग इसे फेक बता रहे हैं इस प्रोड्क्‍ट को नकली बताकर बॉयकाट करने की सलाह दे रहे हैं। वहीं कुछ लोगों ने अनुभव शेयर किया कि ऑडर करने पर कहा जाता है कि स्‍टॉक अवलेबल नहीं हैं। वहीं भारी संख्‍या में लोग BABY MUTE MASK पर तुरंत प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *