प्रदेश में रीवा कर रहा अपराधों में तरक्की

प्रदेश में रीवा कर रहा अपराधों में तरक्की

मध्य प्रदेश में रीवा एक बहुत ही महत्वपूर्ण जिला और संभागीय मुख्यालय भी है। यहाँ विकास भले ही अपेक्षा अनुरूप न हो रहा हो परन्तु अपराध तो बर्दाश्त से बाहर हो रहे है। शायद ही कोई ऐसा दिन होता हो जब जिले या शहर में जघन्य वारदाते न घटित होती हो। अभी गत दिवस ही सीएम का दौरा हुआ, मेगा रोड शो और अन्य सरकारी कार्यक्रम हुए, दिन भर प्रशासन और पुलिस सायरन बजाती रही, vip कार्यक्रम में लगी रही मुस्तैदी से परन्तु जैसे ही सीएम हुए रवाना पुलिस हो गयी सुस्त और अपराधी हो गए चुस्त। सीएम को गए बारह घंटे भी नहीं बीते की शहर के पुराने बस स्टैंड के समीप जय स्तम्भ के पास चाकूबाजी हुयी और एक की हो गयी जघन्य हत्या। हत्या होने के बाद पुलिस हरकत में आयी। लगता है जैसे पुलिस का मुखबिर तंत्र खत्म सा हो गया है। जहा हत्या हुई वहाँ से सिविल लाइन थाना, पुलिस कण्ट्रोल रूम इत्यादि महज सौ दो सौ मीटर ही दूर होंगे, परन्तु वारदात तो हो ही गयी। पुलिस बाद में पहुंची डैमेज कण्ट्रोल करने।

आलम यह है कि भोपाल-इंदौर तक में रीवा की दहशत है! अपराधियों को बढ़ाने में पुलिस निभा रही भूमिका, पुलिस के संरक्षण में अपराधी मचा रहे तांडव आइये जानते हैं क्या है मामला…

रीवा जिला अब आम जिला नहीं रहा यहां छोटी-छोटी बातों पर हत्या कर देना आम हो गया है। इसका सबसे बड़ा कारण है यहां की कानून व्यवस्था, हाल ही में रीवा में इतने काण्ड हो चुके हैं और लगातार हो रहे हैं की आमजन अब घर से निकलने से पहले भी सोचेंगे। गोली मारकर हत्या, पत्थर से कुचलकर किसी की जान ले लेना, चाक़ू से गोदना जैसे नए नए तरीकों को अपराधियों ने अपना शौख बना लिया है। अपराधियों को पता है की पुलिस प्रशासन कुछ करेगा नहीं इसीलिए बेख़ौफ़ होकर किसी को भी मार देते हैं।

सीने में घोंपा चाक़ू–
बड़ी घटना का रीवा में हुई जहां रात के 9 बजे प्रेम सोंधिया नाम का युवक एक लड़की को घर छोड़ने जा रहा था। प्रेम ने बताया की वह लड़की उसके साथ काम करती है, रास्ते में कुछ लड़कों ने उसे रोका और थप्पड़ मार दिया जिसके बाद प्रेम सोंधिया ने अपने भाई घनश्याम शर्मा को बुलाया। मृतक अपने साथियों के साथ पहुंचा तो आधा दर्जन लोगों ने घनश्याम को पकड़ कर उसके सीने में चाक़ू घोंप दिया और मौके से फरार हो गए। वहीँ प्रेम सोंधिया के साथ भी जमकर मारपीट की सोचने वाली बात ये है की शहर के अंदर ऐसे अपराध हो रहे हैं तो शहर के बाहर का क्या हाल होगा।

प्रेम प्रसंग बना वजह ?
हत्या करने वाले युवती के भाई बताये जाते हैं, जानकारी मिली की प्रेम सोंधिया और युवती का प्रेम प्रसंग चल रहा था जिसको लेकर पहले भी विवाद हो चूका है और यह विवाद घर तक भी जा चुका है।

पिता ने कहा पुलिस करती थी परेशान–
युवक की हत्या के बाद परिजनों ने चक्काजाम कर दिया और आरोपी के पकड़े जाने की मांग करते हुए घर पर बुलडोजर चलाने की मांग की। पुलिस की प्रताड़ना करने की आदत कभी छूटी ही नहीं मृतक के पिता ने बताया की आरोपी द्वारा पुलिस को पैसे दिए जाते थे और पुलिस उनके घर आकर उन्हें परेशान करती थी। ऐसा पहली बार नहीं हुआ की पुलिस आम जनता को प्रताड़ित करे आप तो जानते ही हैं की रीवा में एसपी ऑफिस के बाहर मेला लगा रहता है और यह मेला पुलिस, थानाप्रभारियों की शिकायत के लिए ही है, आप खुद सोंचिये की जब आमजन पुलिस की ही शिकायत लेकर पहुँच रहे हैं तो आरोपियों की तो बात ही छोड़ दीजिये !

अपराधों की फेहरिश्त इतनी लम्बी है कि शब्द कम पड़ जायेगे, परन्तु अपराधों की संख्या पूर्ण नहीं होगी। कभी रीवा शांति का टापू कहलाता था पर अब वह दिन लद गए। सीएम को चाहिए की सौगातों की घोषणाओं के साथ साथ अपराधों में अंकुश लगाने पर भी ध्यान दें, निर्देशित करें क्युकी जब आम जन ही खुद को सुरक्षित नहीं महसूस करेगा तो सौगातों, उपलब्धियों का कितना औचित्य रह जाएगा…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *