पीएम मोदी ने अबकी ‘मन की बात’ में कही बड़ी बात

पीएम मोदी ने अबकी ‘मन की बात’ में कही बड़ी बात

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने आज मन की बात का 103 वा एपिसोड में बोला है। उन्होंने इस दौरान कई महत्वपूर्ण बातें बोली है।
आइये आपको बताते है कि क्या कहा है…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात के 103वें एपिसोड के दौरान कहा, ”मैंने पिछले साल लाल किले से अगले 25 सालों के लिए अमृतकाल के लिए ‘प्रंच प्राण’ की बात की थी।
‘मेरी माटी, मेरा देश’ अभियान में हिस्सा लेकर हम इन ‘प्रंच प्राणों’ को पूरा करने की शपथ लेंगे।”

पीएम मोदी ने कहा, ”आप सभी देश वासियों को देश की पवित्र मिट्टी को हाथ में लेकर शपथ लेते हुए अपनी सेल्फी को yuva.gov.in पर जरूर अपलोड करें।”

पीएम मोदी के ‘मन की बात’ 10 बड़ी बातें…

  1. पीएम मोदी ने कहा, ”देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर जवानों के सम्मान के लिए देश में एक बड़ा अभियान ‘मेरी माटी मेरा देश’ शुरू होने जा रहा है। इस अभियान के दौरान ‘अमृत कलश यात्रा’ निकाली जाएगी, जो देश के विभिन्न कोनों और गांवों से 7500 कलशों में मिट्टी और पौधे लेकर दिल्ली पहुंचेगी। इन कलशों में ले जाई जा रही मिट्टी और पौधों से राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के पास ‘अमृत वाटिका’ बनाई जाएगी।”
  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”मुझे उन मुस्लिम महिलाओं से भी बड़ी संख्या में पत्र मिले हैं जो हाल ही में ‘हज’ पूरी करके लौटी हैं। इन महिलाओं ने बिना किसी पुरुष साथी या ‘मेहरम’ के ‘हज’ किया। इनकी संख्या सिर्फ 50 या 100 नहीं बल्कि 4,000 से ज्यादा है। यह एक बहुत बड़ा बदलाव है, पहले मुस्लिम महिलाओं को बिना किसी ‘मेहरम’ के ‘हज’ करने की अनुमति नहीं थी।”
  3. पीएम मोदी ने कहा, ”आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान निर्मित 60,000 से अधिक अमृत सरोवर तेजी से अपनी चमक बिखेर रहे हैं। 50,000 से अधिक अमृत सरोवरों के निर्माण पर भी काम चल रहा है।”
  4. पीएम मोदी ने कहा, ”देश में पिछले कुछ दिन प्राकृतिक आपदाओं के कारण चिंता और परेशानी से भरे गुजरे हैं। दिल्ली की यमुना जैसी कई नदियों में बाढ़ आने से कई जगहों पर लोगों को परेशानी हो रही है। पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन की घटनाएं हुई हैं। लेकिन इस आपदा का भी देशवासियों ने मिलकर मुकाबला किया है।”

5.पीएम मोदी ने कहा कि इस वक्त सावन का पवित्र महीना चल रहा है। सदाशिव महादेव की साधना-आराधन के साथ ही सावन हरियाली और खुशियों से जुड़ा होता है। इसलिए ‘सावन’ का आध्यात्मिक और सांस्कृतिक दृष्टि से भी बहुत महत्व रहा है।

  1. पीएम मोदी ने कहा, ‘दुनिया भर से लोग हमारे तीर्थों पर आ रहे हैं। मुझे ऐसे ही दो अमेरिकी मित्रों के बारे में पता चला जो कैलिफोर्निया से अमरनाथ यात्रा के लिए आए थे।’
  2. पीएम मोदी ने कहा, ”मुझे खुशी है कि ऐसा ही एक प्रयास इन दिनों उज्जैन में चल रहा है। यहां देशभर से आए 18 चित्रकार पुराणों पर आधारित आकर्षक चित्र कथा पुस्तकें बना रहे हैं। इन्हें उज्जैन के त्रिवेणी संग्रहालय में प्रस्तुत किया जाएगा।”
  3. पीएम मोदी ने कहा, ”कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर एक क्रेज था, अमेरिका ने हमें 100 से ज्यादा दुर्लभ और प्राचीन कलाकृतियां लौटाई हैं। भारत लौटीं ये कलाकृतियां 250 से 2500 साल पुरानी हैं।”
  4. पीएम मोदी ने कहा कि एक उत्साहवर्धक खबर उत्तर प्रदेश से आई है, कुछ दिन पहले ही यूपी में एक ही दिन में 30 करोड़ पौधे लगाने का रिकॉर्ड बनाया गया है।
  5. पीएम मोदी ने कहा, ” मुझे खुशी है कि हमारे देश के लोग जल संरक्षण के लिए नए-नए प्रयास कर रहे हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *