पीएम किसान सम्मान निधि: अगर आपको भी नहीं मिली 14वी क़िस्त, तो पढ़िए खबर ताकि मिल जाए

पीएम किसान सम्मान निधि: अगर आपको भी नहीं मिली 14वी क़िस्त, तो पढ़िए खबर ताकि मिल जाए

गौरतलब है कि सरकार ने हाल ही में पीएम किसान सम्मान निधि की 14वी किस्त जारी कर चुकी है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 जुलाई, 2023 को राजस्‍थान के सीकर में आयोजित एक समारोह में पीएम किसान सम्‍मान योजना की 14वीं किस्‍त के 17 हजार करोड़ रुपये 8.5 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए थे।
लेकिन, बहुत से ऐसे किसानों को इस बार पैसा नहीं मिला है, जिनका रजिस्‍ट्रेशन हुआ है। पैसे रुकने के कई कारण हो सकते हैं।

किसी गलती की वजह से नहीं मिली 14वीं किस्‍त, अब सुधार लें, तो क्‍या मिल जाएंगे रुके पैसे? अंत तक पढिये खबर को…

लाभार्थियों की लिस्‍ट में नाम शामिल होने के बावजूद भी पैसे न मिलने से डर सता रहा है कि 14वीं किस्‍त का पैसा उन्‍हें नहीं मिलेगा। अगर किसी किसान का लाभार्थियों की लिस्‍ट में नाम होने के बावजूद पैसा नहीं आया है, तो ऐसा पीएम किसान पोर्टल पर दी गई जानकारी के गलत होने के कारण हुआ है। पीएम किसान ई-केवाईसी न कराने, लैंड सीडिंग न होने या फिर बैंक खाता गलत दर्ज होने के कारण पैसा अटक सकता है।

पैसे मिलेंगे, गलती सुधारने पर:
अगर आपका नाम राज्‍य सरकार द्वारा पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड किया गया है, तो आप परेशान न हो। अगर किसी गलती की वजह से किस्‍त नहीं आई तो गलती में सुधार कर लें। इसके बाद आपका पैसा खाते में आ जाएगा. अगर अभी पैसे नहीं आए, तो फिर अगली किस्‍त में भी 14वीं किस्‍त का पैसा आ जाएगा। अगर किसान का नाम किसी वजह से सरकार द्वारा रिजेक्ट किया जाता है तो वह इसका पात्र नहीं होगा और उसे पीएम किसान योजना का पैसा नहीं मिलेगा।

ऑनलाइन चेक करें स्‍टेटस :
अपना स्टेटस चेक करने के लिए पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. यहां आपको फॉर्मर कॉर्नर लिखा नजर आएगा. उस पर क्लिक करें. यहां आधार नंबर, अकाउंट नंबर या फोन नंबर डालें। फिर कैप्‍चा दर्ज करें। ऐसा करते ही आपके खाते की पूरी जानकारी आपके सामने आ जाएगी। अपने डॉक्‍यूमेंट और जानकारियां यहां जांच लें। अगर कोई जानकारी गलत है, तो उसे ठीक कर लें। आवेदन किसी डॉक्युमेंट की वजह से रुका है तो वह डॉक्युमेंट भी ऑनलाइन अपलोड भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *