घूमने फिरने जाएँ पर खानपान से जुड़ी इन बातों का रखें विशेष ध्यान

घूमने फिरने जाएँ पर खानपान से जुड़ी इन बातों का रखें विशेष ध्यान

घूमने के दौरान खानपान से जुड़ी कुछ छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखना जरूरी है. यहां हम कुछ फूड टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके सफर या ट्रिप का मजा किरकरा होने से बचा सकती हैं. घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन फूड टिप्स को जरूर ध्यान में रखें.

यात्रा के दौरान लोकेशन में घूमने के अलावा लोग खान पान का लुत्फ उठाना भी पसंद करते हैं. देखा जाए तो नई जगह का खानपान ट्रिप के मजे को दोगुना बना देता है. कुछ लोग सिर्फ इसलिए ट्रैवलिंग करते हैं क्योंकि उन्हें खाने में टेस्टी और यूनिक चीजें काफी पसंद होती हैं. ये ट्रैवलर होने के साथ-साथ फूडी भी होते हैं. वैले नॉर्मल यात्रा करने वालों में अधिकतर खानपान से जुड़ी ऐसी गलतियां करते हैं जो ट्रिप का मजा किरकिरा कर देती हैं. घूमने के दौरान खानपान से जुड़ी कुछ छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखना जरूरी है.

इसे भी पढ़िए: मप्र नौकरी 2023: सहकारी निरीक्षक सहित कई पद के लिए कर पाएंगे अप्लाई, इस दिन शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

यहां हम कुछ फूड टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके सफर या ट्रिप का मजा किरकरा होने से बचा सकती हैं. घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन फूड टिप्स को जरूर ध्यान में रखें.

ध्यान में रखकर ही खाएं :
ट्रिप के दौरान कैलोरी काउंट के रूटीन को फॉलो करना आसान नहीं है लेकिन आप इस चीज का जरूर ध्यान रख सकते हैं कि जो आप खा रहे हैं वो कितना सही है. स्वाद के चक्कर में ज्यादा खाने या कुछ भी खा लेने से तबीयत बिगड़ सकती है.

पानी पीने की आदत :
सफर में लोग पानी पीने से बचते हैं क्योंकि उन्हें बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है. यात्रा के दौरान बीच-बीच में पानी पीते रहे. ये तरीका आपको डिहाइड्रेशन से बचाएगा और इससे आपकी स्किन भी नुकसान से बच पाएगी.

see video: उज्जैन – जन्मदिन पर बाबा महाकाल का आशीर्वाद लेने आए फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार

पैकेट फूड न खाएं :
यात्रा करने वालों में ज्यादातर पैकेट वाले फूड्स जैसे चिप्स या दूसरी चीजों को शौक से खाते हैं. इनसे ट्रिप का मजा भले ही बढ़ जाए पर ये डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं की वजह भी बन सकते हैं.

कम पिएं चाय या कॉफी :
ट्रिप में लोग जगह-जगह रुक कर चाय या कॉफी पीते हैं. आलू पराठा और कुल्हड़ वाली चाय तो फेवरेट कॉम्बिनेशन की लिस्ट में आता है. कैफीन के ज्यादा इंटेक से ब्लोटिंग, पेट में दर्द या दूसरी हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती हैं. इसके अलावा चाय या कॉफी से डिहाइड्रेशन भी होने लगती है.

फ्रूट्स खाएं :
यात्रा करते समय पैकेट वाले फूड को खाने से बचे और इसकी जगह फल या फ्रूट्स को खाएं. इन्हें खाने से पेट स्वस्थ रहेगा और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है. सफर में भी सीजनल फ्रूट्स को खाने की कोशिश ही करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *