क्या आप जानते है भारत के सबसे लम्बे और सबसे छोटे नाम वाले रेलवे स्टेशन के बारे में ? बड़े ही अनोखे है नाम

क्या आप जानते है भारत के सबसे लम्बे और सबसे छोटे नाम वाले रेलवे स्टेशन के बारे में ? बड़े ही अनोखे है नाम

भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा रेल नेटवर्क है। यूँ तो भारतीय रेलवे सिस्टम के बारे में बहुत से रोचक तथ्य है जो हमे कई जानकारिया भी देते है साथ ही अपने आप में अनूठे भी है। साथ ही ये तथ्य खासे मजेदार भी है।

आज हम आपको इसी लेख में आगे भारतीय रेलवे स्टेशन के नाम से जुड़े ख़ास बात को बताने वाले है। आपको बतायेगे कि भारतीय रेलवे में रेलवे स्टेशन के नाम से जुड़े तथ्य के बारे में। आपको बतायेगे सबसे लम्बे और सबसे छोटे नाम वाले रेलवे स्टेशन के बारे में।

अक्सर सफर के दौरान बीच में आपने देखा होगा स्टेशन पर टंगे बोर्ड पर उनके नाम दिखाई देते है। इनमें से कुछ नाम इतने अजीबो गरीब और अटपटे होते हैं जिन्हें पढ़कर हम खुद को हंसने से नहीं रोक पाते है। जैसे कि बाप रेलवे स्टेशन, कुत्ता, सुअर, बीवी, काला बकरा ऐसे ऐसे तो नाम हैं स्टेशनों के। लेकिन आज हम आपको देश के सबसे बड़े नाम वाले और सबसे छोटे नाम वाले रेलवे स्टेशन के बारे में बताएंगे…

आप इन रेलवे स्टेशन के नाम के बारे में जानकार अपना सर पकड़ लगे। आपका दिमाग घूम जाएगा। याद करना तो दूर की बात है परन्तु नाम भी लेने में आपके पसीने छूट सकते है। क्युकी इस रेलवे स्टेशन के नाम में 28 अक्षर हैं।

सबसे लम्बे नाम वाला रेलवे स्टेशन :
आंध्र प्रदेश में स्थित ‘वेंकटनरसिम्हाराजुवारिपेटा’ रेलवे स्टेशन (Venkatanarasimharajuvaripeta Railway station)I भारत में सबसे लंबे रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाता था। नाम में कभी-कभी ‘श्री’ प्रीफिक्स जोड़ दिया जाता है, जिससे यह तीन अक्षर और भी लंबा हो जाता है। और तब यह बन जाता है… ‘श्रीवेंकटनरसिम्हाराजुवारिपेटा’ रेलवे स्टेशन। स्टेशन कोड VKZ है।

तीन नाम से जाना जाता है स्टेशन :
यह आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में तमिलनाडु राज्य की सीमा पर स्थित है। लोग इसका नाम वेंकटनारसिंह राजुवरिपेट लेते हैं ताकि बोलने में कुछ आसानी हो सके। इस स्टेशन को तीन नामों से जाना जाता है। पहला वेंकटनरसिम्हाराजुवरिपेटा रेलवे स्टेशन, दूसरा श्री वेंकट नरसिम्हा राजुवरिपेट रेलवे स्टेशन और तीसरा वी एन राजुवरिपेटा रेलवे स्टेशन। वैसे तीनो ही नाम अत्यंत लम्बे और कठिन प्रतीत होते है बोलने और याद करने में।

सबसे छोटे नाम वाला रेलवे स्टेशन :
ओडिशा में ‘इब’ (IB) और गुजरात में ‘ओड’ नामक एक रेलवे स्टेशन को सबसे छोटे नामों के लिए जाना जाता है। ओडिशा के झारसुगुडा में स्थित ‘इब’ रेलवे स्टेशन का नाम सिर्फ दो अक्षरों में ही सिमट जता है…इब स्टेशन। यह हावड़ा-नागपुर-मुंबई रेलवे लाइन पर पड़ता है। इस स्टेशन पर सिर्फ 2 प्लेटफार्म बने हुए हैं।
वैसे रेलवे स्टेशन में रीवा रेलवे स्टेशन नाम भी काफी छोटा और आसान सा है। सिर्फ छोटा सा नाम… रीवा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *