बिहार में लॉकडाउन 6 सितंबर तक बढ़ा, धार्मिक स्थल और मॉल बंद रहेंगे; शरद पवार के 6 सुरक्षाकर्मी पॉजिटिव; देश में अब तक 26.51 लाख केस…

बिहार सरकार ने कोरोना संक्रमण को देखते लॉकडाउन को 6 सितंबर तक बढ़ा दिया है। इस दौरान, नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। धार्मिक स्थल, पार्क और मॉल बंद रहेंगे। राज्य में रविवार को संक्रमितों का आंकड़ा एक लाख पार कर गया। शुरुआती 10 हजार होने में 102 दिन लगे थे, जबकि, इसके बाद के 90 हजार संक्रमित मिलने में महज 45 दिन ही लगे। यानी 147 दिन में कोरोना मरीजों का आंकड़ा एक लाख पार कर गया।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष शरद पवार के मुंबई स्थित घर पर 6 सुरक्षाकर्मी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ये अच्छा है कि कोई भी पवार के संपर्क में नहीं था। उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। मुंबई के सिल्वर ओक में पवार के आवास पर कुल पंद्रह सुरक्षाकर्मी तैनात हैं। सभी का रैपिड एंटीजन कोरोना टेस्ट हुआ था। फिलहाल उनके संपर्क में आने वाले सभी लोगों को क्वारैंटाइन कर दिया गया है।

उधर, देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 26 लाख 51 हजार 290 हो गया है। इनमें से 19 लाख 20 हजार 265 मरीज स्वस्थ हो गए हैं। यानी रिकवरी दर 72% हो गई है। रविवार को रिकॉर्ड 58 हजार 108 नए मरीज बढ़े।

करीब 3 करोड़ कोरोना टेस्ट हुए, पॉजिटिविटी रेट में गिरावट
उधर, देश में कोरोना की टेस्टिंग भी बढ़ी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में 16 अगस्त तक 3 करोड़ से ज्यादा टेस्ट किए जा चुके हैं। पिछले चार दिन में पॉजिटिविटी रेट में कमी आई। 12 अगस्त को यह 8.93% थी, तो यह घटकर 16 अगस्त को 8.84% रह गई।

मध्यप्रदेश

भोपाल जिले में सोमवार दोपहर तक 130 मरीज मिले। राजधानी में गांधी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) के एक डॉक्टर और एम्स की छात्रा की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई। जबकि चार इमली और प्रोफेसर कॉलोनी में भी 2-2 लोग संक्रमित मिले। रविवार को दो संक्रमितों की मौत के साथ मौतों का आंकड़ा 250 पर पहुंच गया। 2 जुलाई को आंकड़ा 100 पर था यानी बीते 45 दिन में 150 मौतें हुईं।

प्रयागराज में स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी कोरोना अपडेट रिपोर्ट में बड़ी लापरवाही सामने आई है। यहां बीजेपी सांसद रीता बहुगुणा जोशी के पति के कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव बता दी गई। बाद में पता चला कि उनकी रिपोर्ट निगेटिव है। रविवार को राज्य में 95,614 सैंपल्स की जांच की गई । अब तक 37 लाख 86 हजार 633 सैंपल की जांच की जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *