विराट 4 न्यूज़ क्राइम रिपोर्ट

अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस पर जिले भर में आयोजित किए गए कार्यक्रम

पुलिस ने महिलाओं को जागरूक करने के लिए आयोजित किया कार्यक्रम

विराट24न्यूज़, रीवा। महिलाओं पर होने वाले वाली हिंसा को रोकने के लिए हर वर्ष 25 नवंबर को विश्व भर में अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस मनाया जाता है, आज के दिन महिलाओं को उनके अधिकारों के लिए जागरूक किया जाता है, संयुक्त राष्ट्र के द्वारा 2008 से 2030 तक महिला हिंसा उन्मूलन कार्यक्रम के तहत यूनाइटेड अभियान चला रहा है, संयुक्त राष्ट्र इस साल सर्वाइवर कार्यकर्ताओं, डिसीजन मेकर के साथ हाथ मिलाया है, वही आंकड़ों के मुताबिक कोविड-19 के माहौल में महिला अपराध एवं घरेलू हिंसा में तेजी आई है। महिलाओं के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय उन्मूलन के वर्ष 2020 की थीम अरेंज वर्ल्ड फंड प्रिवेंट कलेक्ट ,रखा गया है जिसके तहत रीवा जिले में पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह के निर्देशन में जिले के सभी विभागीय अधिकारी पुलिस एवं जिले भर के सभी थाना प्रभारियों के द्वारा अपने क्षेत्राधिकार में आने वाले शैक्षणिक संस्थानों में जाकर महिला हिंसा उन्मूलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में रंगोली, वाद विवाद, भाषण ,चित्रकला ,नाटक आदि कार्यक्रम का आयोजन किए गए, प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया गया। इसी तारतम्य में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिव कुमार वर्मा ने पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए और प्रतियोगिताओं में शामिल प्रतिभागियों को महिला हिंसा के प्रति जागरूक किया और प्रथम द्वितीय तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया है। यह कार्यक्रम प्रतिवर्ष आयोजित कर महिलाओं और छात्राओं को जागरूक किया जाता है, लेकिन महिलाओं की इसमें कोई सुधार नहीं हो रहा, विश्व भर में लगभग 30प्रतिसत महिलाओं और लड़कियों को कभी ना कभी शारीरिक या यौन उत्पीड़न का शिकार होना पड़ता है, दरअसल नारी को छोटा व दोयम दर्जे का समझने की साथ ही पुरुषवादी मानसिकता भारतीय समाज के रग रग में समा चुकी है, इसी मानसिकता को बदलने का है। कार्यक्रम के आयोजन में थाना प्रभारियों ने कार्यक्रम का आयोजन कर महिलाओं को पुलिस की मदद किस तरह से लेनी है ,किस तरह से अपने परिवार को किसी भी प्रकार की घटना की जानकारी, आत्म सुरक्षा संबंधी जानकारियां दी गई हैं। गौरतलब है कि अरेंज द वर्ल्ड एंड प्रीवेंट कलेक्ट इस साल 16 दिनों तक चलेगा ,जो 10 दिसंबर 2020 को अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के दिन समाप्त होगा, इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय दिवस के लिए कई सार्वजनिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है, इसी आधार पर बुधवार को जिला पुलिस के द्वारा सभी शैक्षणिक संस्थानों में महिला हिंसा उन्मूलन कार्यक्रम आयोजित कर छात्र-छात्राओं को जागरूक किया गया है।

00000000000000000000

पति पत्नी के बीच मनमुटाव में पुलिस ने कराई सुलह

विराट24न्यूज़ ,रीवा। पति-पत्नी का विवाद थाना पहुंचा तो मामले को गंभीरता से लेते हुए थाना प्रभारी ने दोनों पक्षों को थाने बुलाकर आपसी सुलह करवा दी, जिसके बाद राजी खुशी दोनों एक साथ अपने घर के लिए रवाना हो गए, मामला हनुमना थाना क्षेत्र का है, जहां पुष्पा पटेल पत्नी राम सजीवन रामजी पटेल निवासी आगरही थाना हनुमना अपने माता-पिता एवं भाई के साथ थाना पहुंची और सास ससुर ननद पति और देवर के विरुद्ध प्रताड़ित करने की शिकायत दर्ज कराई थी, पीड़िता ने यह भी बताया कि उसके दो बच्चे हैं जो बिबाद के कारण अपने नाना नानी के साथ रहते हैं, शिकायत मिलते ही थाना प्रभारी विद्या वारिधि तिवारी ने दोनों पक्षों को थाना बुलाया और पति-पत्नी की समस्याएं सुनी एवं लड़की के माता-पिता भाई एवं लड़के के माता-पिता एवं भाई सब के मध्य पारिवारिक संबंध बहाल करने की समझाइश दी ,बुधवार को थाना परिसर में घंटों चले समझाइस के बाद पति-पत्नी राजी हो गए और पुष्पा पटेल एवं रामजी पटेल एक दूसरे को पुनः जय माल पहना कर पुनः अपने दांपत्य एवं पारिवारिक जीवन प्रारंभ करने की शपथ ली, इस प्रकार से दोनों परिवारों के मध्य मुकदमे की जगह आपसी सुलह से समझौते करा कर पुलिस ने परिवार को विखंडित होने से बचा लिया।

फ़ोटो

000000000000000000000

दस हजार का इनामी आरोपी गिरफ्तार

विराट24न्यूज़, रीवा ।पुलिस के द्वारा फरार वारंटीयो की धरपकड़ अभियान के तहत बैकुंठपुर पुलिस ने 10 हजार के इनामी आरोपी को गिरफ्तार किया है, पकड़े गए आरोपी विनोद द्विवेदी निवासी बेलवा बढ़गईयान थाना बैकुंठपुर के खिलाफ पुलिस अधीक्षक ने इनाम घोषित किया था, बताया जाता है कि आरोपी के खिलाफ दुष्कर्म मारपीट और एससीएसटी का प्रकरण दर्ज था , आरोपी लंबे समय से फरार चल रहा था, जिसे मुखबिर की सूचना पर हिरासत में लेकर न्यायालय में पेश कर दिया गया है।

000000000000000000000

जहर का सेवन कर युवक ने किया आत्महत्या

विराट24न्यूज़, रीवा। युवक की जहर खाने से अचानक तबीयत बिगड़ी तो परिजनों को जानकारी हुई, जिसके बाद से घर में कोहराम मच गया, आनन-फानन में परिजनों के द्वारा उपचार के लिए संजय गांधी अस्पताल पहुंचाया गया ,जहां उपचार के दौरान युवक ने दम तोड़ दिया ,युवक के द्वारा आत्मघाती कदम किन कारणों के चलते उठाया गया है, जिसकी पुलिस जांच कर रही है। मामला विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र के अजगरहा सिरखिनी गांव का बताया जाता है ,मिली जानकारी के अनुसार कृष्णा वर्मा पिता राम दिन वर्मा उम्र 26 वर्ष मंगलवार की रात पारिवारिक कल के चलते जहर का सेवन कर लिया था, जिसकी हालत बिगड़ने पर परिजनों ने उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया था, पुलिस शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया है और मामले की जांच शुरू कर दी है।

00000000000000000000000

जहर के सेवन से 14 माह के मासूम की मौत

विराट24न्यूज़, रीवा। घर में खेलते खेलते अचानक मासूम उल्टी करना शुरू कर दिया, तो घर के सदस्यों की हालत खराब हो गई ,घटना की जानकारी बुजुर्गों को हुई तो मौके पर पहुंचकर देखा तो मासूम के मुंह से झाग निकल रहा था, मुह से झाग निकलने के चलते शंका व्यक्ति की गई कि किसी अज्ञात जहर का सेवन कर लिया है। आनन-फानन में परिजन संजय गांधी अस्पताल उपचार के लिए लेकर पहुंचे जहां कुछ ही समय बाद मासूम ने दम तोड़ दिया। घटना मनगवां थाना क्षेत्र के बुढ़वा गांव की बताई जाती है। जानकारी के अनुसार रितिक साहू पिता संतोष साहू मंगलवार की शाम घर में खेल रहा था, अचानक मासूम उल्टियां शुरू कर दिया, जिसके बाद परिजनों को जानकारी हुई। हालत गंभीर होने पर उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया गया , पुलिस शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया है और मासूम की मौत की जांच कर रही है।

000000000000000000000

शराब की जमी महफिल में हुआ विवाद युवक के साथ मारपीट

विराट24न्यूज़ ,रीवा। शराब की जमी महफिल के बीच दो पक्षों के बीच कहासुनी हो गई, इसी दौरान एक दूसरे के साथ मारपीट कर दी, मामला थाना पहुंचा तो पुलिस मामला दर्ज कर विवेचना शुरू कर दिया है। घटना मऊगंज थाना क्षेत्र के झलवार गांव की बताई जाती है। मिली जानकारी के अनुसार गांव में नगई साकेत के घर दारू पार्टी का आयोजन किया गया था, जिसमें पप्पू कोल, अनिल सिंह और अन्य आधा दर्जन से अधिक लोग शामिल हुए थे, शराब पार्टी के बीच किसी बात को लेकर अनिल सिंह और गया उर्फ पप्पू कोल के बीच विवाद हो गया, जिसके बाद अनिल सिंह पिता राजेंद्र बहादुर सिंह उम्र 35 वर्ष निवासी झलवार के साथ युवकों ने मारपीट कर घायल कर दिया, पीड़ित की शिकायत पर मऊगंज पुलिस मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

000000000000000000000

नहर में डूबे युवक का मिला शव

विराट24न्यूज़, रीवा। नहर में डूबे युवक का शव गोताखोरों के द्वारा कड़ी मशक्कत के बाद घटनास्थल से 200 मीटर दूर खोज निकाला गया ,पुलिस ने शव का पंचनामा कार्यवाई कर पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया है। गौरतलब है कि मंगलवार की शाम गाय को पानी पिलाने के लिए नहर से निकालने गए रामलला पिता केदार प्रसाद उम्र 45 वर्ष निवासी भाटी थाना रायपुर कर्चुलियान की नहर में डूब गया था,जिसकी मौत हो गई। बताया जाता है कि युवक पानी लेने नहर पहुंचा जहां पैर फिसलने से गहरे पानी में समा गया था।

00000000000000000000000

धोखाधड़ी का आरोपी गिरफ्तार

विराट24न्यूज़, रीवा। किओस्क सेंटर संचालक के द्वारा महिलाओं के साथ की गई धोखाधड़ी की शिकायत थाने में दर्ज कराई गई थी, जिसके बाद आरोपी फरार हो गया था, मुखबिर की सूचना पर पुलिस आरोपी को हिरासत में लेकर न्यायालय में पेश कर दिया। मामला मऊगंज थाना क्षेत्र के पैपखार गांव का बताया जाता है, पकड़े गए आरोपी विनोद तिवारी पिता रमाशंकर तिवारी के खिलाफ 2019 में धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया था, बताया जाता है कि आरोपी कियोस्क सेंटर संचालित करता था, जहां महिलाओं के आधार कार्ड लेकर मशीन में अंगूठा लगवा कर 35000रु निकाल लिया था, महिलाओं को जानकारी हुई तो युवक से पैसों की मांग की तो वह गांव से गायब हो गया , जिसकी शिकायत थाने में दर्ज कराई गई थी, जिसे हिरासत में लेकर न्यायालय में पेश कर दिया गया है।

000000000000000000000

प्रेमी जोड़े ने रानी तालाब में लगाई छलांग

पुलिस के पहुंचने से पहले ही एक दूसरे को बचाकर निकले बाहर

विराट24न्यूज़ रीवा। रानी तालाब में उस समय अफरा-तफरी का माहौल निर्मित हो गया जब काफी समय से तालाब का चक्कर लगा रहे युवक युवती में से युवक अचानक तालाब में छलांग लगा दिया, जिसे देखकर आसपास के लोग अचंभित रह गए, इसी दौरान पास ही खड़ी युवती ने भी तालाब में छलांग लगा दी, जिसे देख कर अफरा-तफरी का माहौल निर्मित हो गया और स्थानीय लोगों ने पुलिस को सूचना दे दी। प्रेमी युगल के तालाब में कूदकर आत्महत्या करने की जानकारी पुलिस को हुई तो पुलिस के भी हाथ-पांव फूल उठे और आनन-फानन में पुलिस टीम रानी तालाब पहुंची, जब तक पुलिस रानी तालाब पहुंची तब तक प्रेमी युगल पानी से निकलकर रफूचक्कर हो चुके थे ,प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि युवक युक्तियां काफी लंबे समय से तालाब के चक्कर लगा रही थी और दोनों के बीच बातचीत हो रही थी, इसी दौरान भैरव गेट के पास पहले पानी में युवक छलांग ने लगाया जिसे देखकर कुछ ही समय में युवती ने ही छलांग लगा दी ,और कुछ समय बाद दोनों तैर कर बाहर निकले और भीड़ को देखकर वहां से भाग निकले। आपको बता दें कि अक्सर रानी तालाब में प्रेमी जोड़े देखे जाते हैं, जिनके बीच वाद-विवाद की स्थिति निर्मित होती है ,लेकिन ना तो ठेकेदार और ना ही पुलिस प्रशासन इन पर किसी प्रकार का प्रतिबंध लगाता है, जिसके चलते कभी भी गंभीर घटना घटित हो सकती है, गनीमत रही कि दोनों युवक युवतियों से तैरना आता था और दोनों एक दूसरे को बचाते हुए बाहर निकले और अपने घर के लिए रवाना हो गए। अन्यथा एक बार फिर रानी तालाब में गंभीर हादसा हो सकता था, गौरतलब है कि बिगत वर्ष वोटिंग करते नाव पलटने से एक महिला की मौत हो गई थी ,जिसे बताया जाता है कि वह अपने जीजा के साथ वोटिंग करने आई थी और घटना घटित हो गई थी।

000000000000000000000

लापता युवती ने अपने बैंक से निकला पैसा मां ने लगाई रोक

विराट24न्यूज़ रीवा। घर से लापता युवती के द्वारा बैंक से पैसा निकालने की जानकारी हुई तो परिजनों के होश उड़ गए, आनन-फानन में परिजन बैंक पहुंचे और बैंक से लेनदेन में रोक लगवा कर पुलिस को सूचना दी है। जिसके बाद पुलिस मामला दर्ज कर तलाश शुरू कर दी है। मिली जानकारी के अनुसार पूजा तिवारी नाम की युवती बुधवार की सुबह अचानक लापता हो गई ,इसके बाद कुछ समय बाद प्रकाश चौराहा स्थित बैंक से 15 सो रुपए निकालने का मैसेज मां के मोबाइल में आया तो उसने पुलिस को सूचना दी और बैंक से लेनदेन बंद करवाया। बताया जाता है कि युवती के पिता की मौत हो गई है, जिसके मुआवजे के रूप में मिले दो लाख रु युवती के बालिग हो जाने पर उसके खाते में ट्रांसफर किए गए है, पैसों के लालच में किसी युवक के द्वारा बहला-फुसलाकर उसे अपने साथ ले गया और पैसा निकालने का प्रयास कर सकता है, इसकी संका के चलते मां ने लेनदेन में रोक लगाने के लिए पुलिस से फरियाद की तो पुलिस मामला दर्ज कर युवती की तलाश शुरू कर दी है।

000000000000000000000

संयोजक एम आर एस एस के खिलाफ
सामाजिक द्वेष फैलाने का दर्ज हुआ मामला

गिरफ्तारी से बचने आईजी को सौंपा ज्ञापन
थाना प्रभारी पर लगाया पैसा मांगने और प्रताड़ित करने का आरोप

विराट24, रीवा। पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय पहुंचे एमआरएसएस के संयोजक अपने साथियों के साथ पहुंच कर ज्ञापन सौंपा है। संघटन के लोगो ने ज्ञापन में कहा है कि थाना प्रभारी के द्वारा उनके मोबाइल जप्त कर लिए गए और मांगने पर झूठे मामले में फंसाने की धमकी देते हुए दो लाख रु की मांग कर रहे हैं, यह पैसे आईजी के नाम से थाना प्रभारी के द्वारा मांगा जा रहा है, संगठन के संयोजक शहीद अंसारी से मिली जानकारी के अनुसार 26 सितंबर 2020 को मुस्लिम राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के व्हाट्सएप ग्रुप में एक सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने का वीडियो वायरल किया गया था, जिसकी जांच के लिए थाना प्रभारी सिटी कोतवाली आदित्य प्रताप सिंह के द्वारा संगठन के संयोजक शहीद अंसारी और सह संयोजक शौकत उल्ला खान को थला बुलाकर मोबाइल जप्त किए गए है। और अब मोबाइल वापस नहीं किए जा रहे हैं, साथ में धमकी दी जा रही है कि अगर दोनों एक एक लाख रुपए नहीं दिया तो किसी मामले में फंसा दिया जाएगा । शिकायतकर्ता ने बताया कि उसके बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है मोबाइल जप्त होने के चलते वह प्रभावित है, जिस वीडियो की बात पुलिस के द्वारा की जा रही है वह वीडियो व्हाट्सएप ग्रुप में एक नाबालिग किशोर के द्वारा वायरल किया गया था, जिसका शीघ्र ही खंडन कर दिया गया था, लेकिन स्थानीय पुलिस उन्हें परेशान कर रही है, वहीं उनकी सुनवाई पुलिस अधीक्षक के द्वारा भी नहीं की जा रही है।संगठन के लोगों ने मांग की है कि गलत तथ्यों पर आधारित रिपोर्ट को तत्काल खारिज करते हुए दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध कार्यवाही करें और संगठन के संस्थापक सईद अंसारी एवं सहसंयोजक शौकत उल्ला खान का मोबाइल जांच उपरांत वापस दिलाएं। उन्हें शंका है कि कोतवाली थाना प्रभारी किसी झूठे मामले में फंसा सकते हैं ।

वर्जन

संगठन के संयोजक शहीद अंसारी और सह संयोजक शौकत उल्ला खान के खिलाफ 295ए और 153ए तहत मामला दर्ज है,पुलिस को आरोपीयो की तलाश है, अपने आप को बचाव के लिए मनगढ़ंत कहानी बता कर भीड़ एकत्र कर रहै है, उनके सभी आरोप निराधार है।

आदित्य प्रताप सिंह थाना प्रभारी सिटी कोतवाली

00000000000000000000000

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *