कोरोनावायरस वैक्सीन Tracker: टीका बनाने के लिए डब्ल्यूएचओ अधिकारी ने की रूस की सराहना

Virat24news कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले भारत (India) समेत दुनियाभर में बढ़ते जा रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 58 लाख के पार पहुंच गई है. वहीं इस बीच कोरोना वैक्सीन को खोजने का काम भी तेजी से चल रहा है. यहां आपको कोरोनावायरस और कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine News) से जुड़ी हर बड़ी और ताजा जानकारी मिलेगी.

बता दें कि भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के 86,052 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 1,141 लोगों की संक्रमण के चलते मौत हुई है. देश में कोरोना पीड़ितों की संख्या 58,18,571 हो गई है. 9,70,116 सक्रिय मामले हैं और 47,56,165 लोग ठीक हो चुके हैं.

साथ ही अबतक 92,290 लोगों की मौत हुई है.
जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में कोरोनावायरस मरीजों का आंकड़ा 32,096,090 पहुंच गया है, वहीं अब दुनियाभर में 980,339 लोगों की वायरस के चलते मौत हुई है. कोरोनावायरस मामलों और वैक्सीन से जुड़ी हर खबर के लिए पढ़ें लाइव अपडेट्स
कोरोना वैक्सीन के लिए रूस की तारीफ
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए रूस की सराहना की है. स्पूतनिक न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, डब्ल्यूएचओ में यूरोप के क्षेत्रीय निदेशक हैंक्स क्लुज की ओर से यह सराहना की गई है. उन्होंने कहा, “कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए डब्ल्यूएचओ रूस के प्रयासों की सराहना करता है. एक बार फिर मैं रूस को एक सुरक्षित और प्रभावी टीका बनाने के उत्कृष्ट प्रयासों के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं.”
आम लोगों को दी जाने लगी कोरोना वैक्सीन
रूस की कोरोना वैक्सीन ‘Sputnik V’ अब आम लोगों को दी जाने लगी है. रूस का कहना है कि कोरोनावायरस के इस संकट को खत्म करने के लिए स्पुतनिक-V वैक्सीन काफी कारगर साबित होगी. अब यहां जनता के लिए कोरोना वैक्सीन को उपलब्ध करवा दी गई है. रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-V की पहले खेप रूस की राजधानी मॉस्को में लोगों के लिए उपलब्ध करवाई गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *