समग्र आईडी बनाने के नाम पर ग्रामीणों से मांगे जा रहे पैसे…

जनपद पंचायत रामपुर नैकिन अंतर्गत ग्राम पंचायत कुडिया के सरपंच रोजगार सहायक एवं सचिव पर ग्रामीणों ने गम्भीर आरोप लगाया है। मैदान समतलीकरण एवं वृक्षारोपण मे व्यापक पैमाने पर अनियमितता की गई है।वहीं समग्र आईडी बनाने के नाम पर ग्रामीणों से पैसे मांगे जा रहे है ।
जनपद पंचायत रामपुर नैकिन के ग्राम पंचायतों मे भ्रष्‍टाचार को लेकर यह अकेली कहानी नहीं है। ऐसी कई कहानियां कई ग्राम पंचायतों से आती ही रहती हैं। कुछ इसी तरह कुडिया ग्राम पंचायत के ग्रामीणों ने रोजगार सहायक सचिव एवं सरपंच पर आरोप लगाते हुए कहा कि यहां 2 वर्ष पहले तालाब में सरपंच सचिव द्वारा वृक्षारोपण के नाम से राशि आहरित कर ली गई है परंतु आज दिनांक तक एक भी पेड़ तालाब में नहीं लगाया गया केवल कागजों में ही वृक्षारोपण हुआ है, जबकि ग्रामीणों द्वारा यह बताया गया की तालाब की मेढ में केवल गड्ढे खोदे गए थे एक भी पेड़ नहीं लगाया गया
वही कुछ ग्रामीणों ने बताया कि समग्र आईडी बनवाने के नाम पर सचिव द्वारा पैसे की मांग की जाती है। और पैसा ना देने पर ग्रामीणों की समग्र आईडी समय पर कभी नहीं मिल पाती, इसी तरह मैदान समतलीकरण के नाम पर सरपंच सचिव एवं रोजगार सहायक के द्वारा काफी भ्रष्टाचार किया गया है जहां प्राथमिक स्कूल एवं माध्यमिक स्कूल में मैदान समतलीकरण के नाम से राशि आहरित की गई और पंचायत भवन में तीन लाख 53 हजार मैदान समतलीकरण के नाम से राशि का आहरण दिखाया गया ,जब इस संबंध में प्राथमिक स्कूल एवं माध्यमिक स्कूल के शिक्षकों से जानकारी चाही गई तो उन्होंने कहा कि स्कूल में केवल दो गाड़ी मुरूम और एक गाड़ी गिट्टी बिछाई गई थी।
इसके अलावा यहां किसी प्रकार का समतलीकरण का कार्य सरपंच सचिव द्वारा नहीं कराया गया है ,और ना ही मुझे किसी प्रकार की जानकारी है।
जब इस संबंध में सरपंच कुसुम साहू से चाही की गई तो अपने घर के अंदर से नही निकली और जब उनके पति मथुरा साहू से फोन पर बात की गई तो उन्होंने कहा कि मुझे इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है मैदान समतलीकरण का कार्य हुआ है लेकिन उसमें चारा उग आया है जिसकी वजह से आप लोगों को दिखाई नहीं दे रहा है। वृक्षारोपण के संबंध में उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण का कार्य कराया गया है कुछ जगहों पर गड्ढे खोदे गए हैं लेकिन जब हमारे द्वारा जानकारी चाही गई किन-किन स्थानों पर एवं कुल कितने राशि का वृक्षारोपण का कार्य कराया गया है जिसकी जानकारी नहीं दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *