पूर्ण लॉक डाउन रहा रविवार

संडे टोटल लॉकडाउन में पुलिस का रहा सख्त पहरा
कई मार्गों को एकाकी कर बेवजह निकलने वालों से हुई पूछ ताछ
सर्विलांस वाहन से रखी गई नजर
विराट24न्यूज़ रीवा।जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए रविवार को पूरे जिले में टोटल लॉकडाउन किया गया, किल कोरोना अभियान के तहत यह किया जा रहा है। जिला मुख्यालय सहित जिले के सभी तहसीलों के सभी  इलाकों के बाजार, दुकानें और परिवहन पूरी तरह बंद  रहा । इस दौरान सभी से घरों में ही रहने की अपील की गई। इमरजेंसी को छोड़कर किसी को भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं थी। टोटल लॉकडाउन के पालन कराने के लिए पुलिस प्रशासन सुबह से ही चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था बना रखी थी, जिसके लिए शहर में पुलिस अधीक्षक राकेश सिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम मार्च पास्ट कर आमजन को बिना महत्वपूर्ण कार्यों के बाहर ना निकलने की अपील की ,इस दौरान शहर से लेकर गांव तक फिक्स्ड पॉइंट बनाए गए थे ,जहां सुबह से पुलिस तैनात थी,जो बेवजह घूमने वालों से पूछताछ कर उन्हें वापस कर रही थी।
शहर के कई मार्गों को किया गया एकाकी
पूर्ण लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए पुलिस प्रशासन के द्वारा शहर के सिरमौर चौक से कालेज चौक तक कॉलेज चौक से शिल्पी प्लाजा, प्रकाश चौक, घोड़ा चौराहा ,जयस्तंभ चौक, पीटीएस ,धोबिया टँकी ,समान तिराहा पर बैरिकेड लगाकर पुलिस बल तैनात था। साथ ही सिरमौर चौराहे से कालेज चौराहे की ओर जाने वाले मार्ग को बंद किया गया था ,वहीं कालेज चौराहे से शिल्पी प्लाजा मार्ग को भी अवरुद्ध  किया गया था। हालांकि रविवार होने के चलते अति आवश्यक कार्य के लिए निकलने वालों के अलावा कुछ ही बेवजह लोग घूमते मिले जिन्हें पुलिस ने समझाइश देकर घरों के लिए वापस कर दिया।
पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर ने कंट्रोल रूम से व्यवस्थाओं का लिया जायजाकलेक्टर इलैया राजा टी पुलिस अधीक्षक राकेश सिंह, एडिशनल एसपी शिव कुमार वर्मा सुबह से ही लॉक डाउन का पालन कराने के लिए जहां मार्च पास्ट में शामिल हुए वहीं पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर कंट्रोल रूम में बैठकर पल पल शहर से लेकर गांव तक बन्द   का जायजा लेते रहे और फिक्स पॉइंट में तैनात पुलिसकर्मियों को निर्देश देते रहे।
सर्विलांस वाहन  के माध्यम से भोपाल कंट्रोल रूम रख रहा था नजर।
सीसीटीवी कैमरा से लाइव वाहन के द्वारा जहां कंट्रोल रूम में बैठे पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर नजर रख रहे थे वहीं  भोपाल मुख्यालय में बैठे अधिकारी सीधे देख  रहे थे ।बताया जाता है कि हाईटेक सर्विलांस वाहन उन स्थानों पर नजर रख रहा था ,जिन स्थानों पर शहर में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगाए गए ,उक्त वाहन में 4 कैमरे लगाए गए हैं जिनमे 3 फिक्स हैं जबकि एक राउंड कैमरा आसपास के वीडियो कंट्रोल रूम रीवा और भोपाल के लिए भेज रहा था। टोटल लॉकडाउन के दौरान शहर में किसी भी प्रकार की अव्यवस्था और घटना की जानकारी नहीं मिली।
पन्द्रह सौ पुलिस जवान किए गए थे तैनात।जिले में टोटल लॉकडाउन डाउन के पालन कराने के लिए लगभग 15 जवान तैनात किए गए थे, जो अपने-अपने थाना क्षेत्रों में बनाए गए फिक्स प्वाइंटों में तैनात थे, शहर में प्रवेश करते ही चोरहटा, रतहरा इटोरा, सिलपरा, निपानिया , ढेकहा में अतिरिक्त बल के साथ नजर रखी गई थी।

वर्जन
टोटल लॉकडाउन का पालन कराने के लिए सुबह से मार्च पास्ट निकाला गया था, जिसका उद्देश्य था की कोई भी दुकानदार दुकान ना खोल पाए, कोरोना से जंग जीतने के लिए आवश्यक है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और मास्क, सैनिटाइजर का उपयोग किया जाए, टोटल लॉकडाउन पूर्णता  सफल रहा है।
राकेश कुमार सिंह पुलिस अधीक्षक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *