21-04-19 क्राइम खबरे

Share with:


विराट24 न्यूज़ रीवा-21-04-19

शराब की चुनावी खेप पकड़ाई, 80 पेटी देशी शराब के साथ दो आरोपी गिरफ्तार
– गुढ़ पुलिस ने महसांव गांव में की कार्यवाही
रीवा। आगामी लोकसभा चुनाव की घड़ी नजदीक आ रही है, चुनाव में मतदाताओं को रिझाने के लिये प्रत्याशियों द्वारा तरह-तरह के हथकंडे अपनाए जाते है। इन्हीं हथकंडों में एक शराब का प्रलोभन भी शामिल है जिसके लिये शराब की खेप स्टाक होनी शुरू हो गई है। इधर चुनाव को निष्पक्ष और शांति पूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने की पुरजोर कोशिश में जुटी पुलिस ने रविवार को चुनाव के लिये मंगाई गई अवैध खेप का भंडाफोड करते हुये भारी मात्रा में शराब बरामद की है। मामले में पुलिस ने दो शराब तस्करों को भी गिरफ्तार किया है। यह कार्यवाही पुलिस अधीक्षक आबिद खान के निर्देशन में गुढ़ थाना प्रभारी अरविंद सिंह राठौर ने अपने हमराह स्टाफ के साथ की है। गुढ़ पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही में पकड़े गए दो शराब तस्करों के कब्जे से दो लाख से अधिक कीमती 80 पेटी देशी शराब बरामद की गई है।
कार्यवाही के संबंध में गुढ़ थाना प्रभारी अरविंद सिंह राठौर ने जानकारी देते हुये बताया कि शनिवार व रविवार की दरमियानी रात मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई थी कि महसांव स्कूल के समीप शराब की बड़ी खेप आने वाली है। उक्त सूचना के बाद कार्यवाही हेतु वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराते हुये एसपी के निर्देश पर हमराह स्टाफ के साथ संबंधित ठिकाने पर घेराबंदी करते हुये आर्टिका कार से लाई गई शराब की खेप को पकड़ लिया गया। मौके से कार में सवार राजेश चौरसिया पिता बद्री प्रसाद चौरसिया को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 30 पेटी शराब जप्त की गई। पुलिस ने पकड़े गए आरोपी से पूछताछ के उपरांत महसांव निवासी तेजबली चौरसिया पिता रामश्रय चौरसिया के घर में दबिश देते हुये 50 पेटी शराब जप्त की गई है। गुढ़ पुलिस ने दो अलग-अलग ठिकानों में कार्यवाही करते हुये कुल 80 पेटी शराब जप्त की है जिसकी कीमत तकरीबन 2 लाख 16 हजार रूपए आंकी गई है। मामले में आरोपी राजेश चौरसिया व तेजबली चौरसिया के विरूद्ध आबकारी एक्ट की धारा 34/2 का अपराध पंजीबद्ध कर कार्यवाही की जा रही है।

– सीधी की खेप लगा था रीवा का रैपर
शराब की अवैध बिक्री में व्यापक स्तर पर गड़बड़ी की जा रही है, यह गड़बड़ी पुलिस की कार्यवाही में सामने आई है। बताया गया कि पुलिस ने जिस शराब की खेप को पकड़ा है उसे आरोपी द्वारा सीधी जिले से लाना बताया है, लेकिन पुलिस ने जब शराब की शीशियों में लगे रैपर को देखा तो वह शराब रीवा के लिये आवंटित होना पाई गई। शराब की शीशियों में रैपर का खेल समझ से परे है। माना जा रहा है कि यह शराब सीधी जिले में ही निर्माण कराई जा रही है जिसकी व्यापक स्तर पर तस्करी की जा रही है। गौरतलब है कि आबकारी द्वारा आवंटित शराब एक जिले से दूसरे जिले में नहीं बिक्री की जा सकती है तो फिर रीवा के लिये आवंटित शराब सीधी कैसे पहुंची।

– गांव से बारात जाने का इंतजार करते रहे तस्कर
बताया गया कि शराब की यह खेप शनिवार की रात ही पहुंचनी थी लेकिन गांव में बारात होने के कारण तस्कर खेप लेकर नहीं पहुंचे और रातभर गांव से बारात वापस जाने का इंतजार करते रहे। सुबह जैसे ही बारात गांव से रवाना हुई तभी तस्कर खेप लेकर पहुंचे जहां पहले से घेराबंदी कर बैठी पुलिस ने तस्कर से शराब की खेप को पकड़ लिया।

– गोदाम जाने का नहीं था रास्ता
शराब तस्करों ने पुलिस से बचने के लिये ऐसी जगह पर गोदाम बना रखा था जहां जाने के लिये कोई रास्ता हीं नही था। बताया गया कि गांव के सूनसान जगह पर स्थित तेजबली चौरसिया के मकान में शराब का संग्रहरण किया जाता था। उक्त जानकारी पुलिस को राजेश चौरसिया द्वारा की गई पूछताछ के उपरांत दी गई। पुलिस जब दूसरे ठिकाने पर पहुंची तो वहां जाने का कोई रास्ता ही नही दिख रहा था। इस दौरान खेत में बने वाहन के टायरों के निशान पर चलते हुये पुलिस संबंधित ठिकाने पर पहुंची और 50 पेटी शराब जप्त की।
००००००००००००००

टूरिस्ट व्हीजा पर चीन से रीवा आए चीनी नागरिकों को 72 घंटे में देश छोडऩे का नोटिश
– चीनी नागरिकों ने किया व्हीजा नियमों का उल्लंघन, आए थे टूरिस्ट व्हीजा पर कर रहे सोलर प्लांट में काम
रीवा।
टूरिस्ट व्हीजा पर चीन देश से भारत के मध्यप्रदेश स्थित रीवा आए चीनी नागरिकों द्वारा व्हीजा नियमों का उल्लंघन करते हुये पाए जाने पर रीवा पुलिस अधीक्षक आबिद खान ने नोटिश जारी करते हुये 72 घंटे के भीतर देश छोडऩे का निर्देश जारी किया है। इस मामले का खुलाशा उस वक्त हुआ जब देश के सबसे बड़े सौर उर्जा प्लांट में काम करने के लिये आए दो चीनी नागरिकों के संबंध में शहर के गैलेक्सी होटल में रूकने की जानकारी पुलिस के एफआरओ सेक्सन को प्राप्त हुई। पुलिस के एफआरओ सेक्सन द्वारा की गई जांच में पाया गया कि जो चीनी नागरिक टूरिस्ट व्हीजा पर रीवा आए हुये है उनके द्वारा सोलर प्लांट में क्लिनिंग रोबोट के डेमों का काम किया जा रहा है। जांच के उपरांत ई-टूरिस्ट व्हीजा के शर्तो का उल्लंघन होना पाया गया है। जिस पर पुलिस अधीक्षक ने सोलर प्लांट में काम करने वाली स्प्रिंग सोलर एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के साईट इंजीनियर आदर्श कुमार सिंह को नोटिश जारी किया है।
उल्लेखनीय है कि गुढ़ बदवार स्थित सोलर प्लांट में स्प्रिंग सोलर एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा निर्माण कार्य कराया जा रहा है। बीते दिवस कंपनी के साईट इंजीनियर आदर्श कुमार सिंह द्वारा सोलर प्लांट में क्लिनिंग रोबोट के डेमों का काम कराने के लिये चीन के दो नागरिकों को रीवा लाया गया था। उक्त दोनों चीनी नागरिकों को शहर की ग्लैक्सी होटल के कमरा नम्बर 205 में रोका गया था। चीन से आए दोनो नागरिक टूरिस्ट व्हीजा पर भारत आए हुये थे। होटल में विदेशी नागरिकों के ठहरने की जानकारी होटल प्रबंधन द्वारा पुलिस के एफआरओ सेक्सन को दी गई थी। पुलिस ने जब विदेशी नागरिकों के भारत आने संंबंधी जांच पड़ताल की तो ई- टूरिस्ट व्हीजा के शर्ता का उल्लंघन पाया गया है। मामले में पुलिस अधीक्षक ने संबंधित विदेशी नागारिकों को नोटिश जारी करते हुये 72 घंटे के भीतर देश छोडऩे का निर्देश जारी किया है।

– ऐसे किया ई-टूरिस्ट वीजा के शर्तो का उल्लंघन
बताया गया कि सोलर प्लांट में क्लिनिंग रोबोट के डेमों बनाने के लिये जिन चीनी नागरिकों को बुलाया गया था वह चीनी कंपनी बोसन रोबोटिक्स एलटीडी चाइना के कर्मचारी सुनगुआन व जियांग यू है। उक्त दोनों नागरिक सोलर प्लांट में करने के लिये भारत में टूरिस्ट व्हीजा पार आए थे जबकि उन्हें बिजनेस व्हीजा या एम्पलायमेंट व्हीजा लेकर आना चाहिये था। चूंकि टूरिस्ट वीजा पर सिर्फ टूर ही किया जा सकता है ना कि बिजनेस या एम्पलाई बनकर काम किया जा सकता है। इस तरह से ई टूरिस्ट व्हीजा के शर्तो का उल्लंघन करते पाए जाने पर कार्यवाही की गई है।

– 500 यूएडी के मान से 36-36 हजार की पैनाल्टी
व्हीजा शर्ताे का उल्लंघन करने पर पुलिस अधीक्षक ने चीनी नागरिकों को ना सिर्फ 72 घंटे के भीतर भारत छोडऩे का निर्देश जारी किया है बल्कि चीनी नागरिकों पर 500 यूएसडी के मान से पेनाल्टी लगाई गई है। जो होम मिनिस्ट्रिी द्वारा निर्धारित मूल्य 1 यूएसडी के अनुसार 36 हजार रूपए प्रतिव्यक्ति निर्धारित है। उक्त पेनाल्टी की रकम मेजर हेड 0070 अॅदर एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस में चालान के माध्यम से जमा करने के निर्देश दिये गए है। जारी नोटिश के माध्यम से पुलिस अधीक्षक ने निर्देश दिये है कि निर्देशों को उल्लंघन किये जाने पर वैधानिक कार्यवाही जाएगी साथ ही हिदायत दी गई है कि उक्त नागरिक किस दिनांक को किस साधन से भारत से बाहर गए है इसकी लिखित जानकारी उपलब्ध कराई जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *